HDMI Full Form in Hindi – HDMI क्या होता है?

HDMI Full Form in Hindi Kya Hai

HDMI Full Form in Hindi क्या होती है, HDMI क्या होता है, HDMI का क्या Use है, HDMI किस Type का Connecter होता है, HDMI के कितने Type होते है. अगर आप HDMI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में HDMI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप HDMI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप HDMI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आपने कभी Computer का Use किया हो तो आपने देखा होगा कि Monitor और CPU दोनों ही एक Cable के द्वारा आपस में Connect रहते है। जिससे जो भी हम CPU को Input देते है वो हमे उस Cable के द्वारा Monitor पर Output होकर दिख जाता है।

लेकिन यह HDMI से कम Resolution Provide करती है। पहले के Monitors में कम Resolution होता था इसलिए वहाँ VGA का Use होता था। तो आइये जानते है की HDMI Full Form in Hindi क्या होती है और HDMI क्या होता है।

HDMI Full Form in Hindi क्या है और HDMI क्या है?

HDMI Stands for “High Definition Multimedia Interface (हाइ डेफ़िनिसिन मल्टिमीडिया इंटरफ़ेस)”. HDMI का हिन्दी में मतलब “अधिक स्पष्ट बहुमाध्य अन्तराफलक” होता है। इसके द्वारा एक ही Cable से Audio और Video एक साथ Transmit किए जा सकते है।

यह DVD (Digital Versatile Disc) Player, DTV (Digital Television) Palyer, Set- Top Box, HDTVs तथा अन्य Audiovisual Devices में Audio और Video को एक ही Single Digital Interface में जोड़ता है।

HDCP (High Bandwidth Digital Content Protection) और DVI (Digital Visual Interface) की Core Technology ही HDMI का आधार है। HDCP एक Intel Specification है जो DVI-compliant displays द्वारा Transmit और Receive Digital Content को Protect करता है।

HDMI के Types

HDMI को 5 भागों मे विभाजित किया गया है-

Type A – इस Type के Connector में 19 Pins होती है तथा यह SDTV, EDTV, HDTV आदि Devices को Support करता है।

Type B – इस Type के Connector में 29 Pins होती है यह DVI-D Dual Link Connector के साथ Electrically Compatible होता है।

Type C – इस Type के Connector में भी 19 Pins होती है। इसका उपयोग Portable Devices के लिए किया जाता है। यह Type A Connector के Similar होता है तथा Type A से छोटा होता है इसलिए इसे Mini HDMI भी कहा जाता है।

Type D – इस Type के Connector में भी 19 Pins होती है। यह Type A और Type C Connector के Similar होता है तथा यह Type A और Type C से छोटा होता है इसलिए इसे Micro HDMI भी कहा जाता है।

Type E – इस Type के Connectors मे एक Locking System होता है। जो Connector को moisture और dirt से बचाता है जिससे की Signals में किसी भी प्रकार का कोई Interfere न आ सके।

Also Read : VGA Full Form in Hindi – VGA क्या होता है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने HDMI Full Form in Hindi – HDMI क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *