HIV Full Form in Hindi – HIV Symptoms क्या होते है?

HIV Full Form in Hindi Kya Hai

HIV Full Form in Hindi क्या होती है, HIV क्या होता है, HIV Symptoms क्या होते है, HIV की कितनी Stage होते है, HIV फैलने के Causes क्या होता है. अगर आप HIV से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में HIV के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप HIV के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप HIV के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आज के इस समय बहुत सी नई व जानलेवा बीमारियाँ सामने आ रही है. कुछ के इलाज तो खोज लिए गये है पर कुछ बीमारियाँ अभी भी लाइलाज है. सही इलाज न होने पर इन बीमारियों के वजह से कई लोगो की जाने भी जा चुकी है.

ऐसी ही एक बीमारी HIV भी है जिसका अगर समय पर इलाज नही किया जाये तो इसका इलाज भी मुश्किल है. आइये जानते है की HIV Full Form in Hindi क्या होती है और HIV Symptoms क्या होते है.

HIV Full Form in Hindi क्या है और HIV क्या है?

HIV Stands for “Human Immunodeficiency Virus (ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस)”. Hive को हिंदी में “मानव रोगक्षम अपर्याप्तता विषाणु” कहते है. यह एक जानलेवा संक्रमण रोग है. यही संक्रमण शरीर में अधिक होने पर AIDS का करण बनता है.

World Health Organization द्वारा इस संक्रमण को महामारी माना गया है. इसकी खोज से लेकर अब तक ये कई लोगो की जान ले चूका है. विश्व की लगभग 0.6% जनसंख्या इससे संक्रमित है. 2005 में इसने लगभग 2.4  से 3.3 Million लोगो की जान ली थी.

2005 में मरने वालो में से 570,000 से अधिक बच्चे है. इसमें से एक तिहाई मौतें उप- सहाराई अफ्रीका में हुई थी. एक अनुमान के अनुसार ये वर्तमान में 90 Million लोगों को संक्रमित कर सकता है.

HIV के प्रकार

HIV को मुख्यतः दो भागों में वर्गीक्रत किया गया है-

HIV 1 – इसकी उग्रता बहुत अधिक होती है इसकी संक्रमणता काफी आधिक होती है अतः आसानी से फैलता है. यह विश्व व्यापी होता है.

HIV 2- इसकी उग्रता कम होती है. इसकी संक्रमणता की दर काफी कम होती है अतः यह कम फैलता है. इस Virus की दर पश्चिमी अफ्रीका तक ही सिमित है.

HIV Symptoms क्या क्या है?

महिला एवं पुरुषों में HIV Symptoms निम्नलिखित है-

  • बार बार बुखार आना
  • गले में अक्सर खरास रहना
  • शरीर पर लाल चकते हो जाना
  • शरीर में अक्सर थकावट रहना
  • कम उम्र में ही जोड़ों में दर्द होना
  • मांसपेशियों में दर्द व जकडन होना
  • ग्रन्थियों में सुजन होना
  • वजन का नियमित घटना
  • रात में पसीना आना
  • खाना खाने के बाद उलटी हो जाना

ये Symptoms 1- 2 हफ्ते तक रहते है. यदि ये अधिक समय तक है तो इससे ये समझा जा सकता है की आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली इस Virus से लड़ रही है. लेकिन इससे लड़ते रहने के करण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली क्षतिग्रस्त हो जाती है जिससे HIV आपके ऊपर हावी हो जाता है.

HIV की Stages

HIV की Stages को तीन मुख्य चरणों में बंटा गया है. जो कुछ इस प्रकार है-

Acute HIV Infection – यह HIV का प्रथम चरण होता है. इसके शुरूआती लक्ष्ण दो तीन हफ्ते में दिखाई देते है. इसमें HIV संक्रमित व्यक्ति पता भी नही चलता की वह संक्रमित है या नही.

Chronic HIV Infection – यह HIV संक्रमण का द्वितीय चरण होता है. इसमें Virus आपके Immunity System को धीरे धीरे Damage करता रहता है. आप इस चरण में किसी दुसरे को भी संक्रमित कर सकते है. आप खुद को अच्छा महसूस करते है लेकिन आपको HIV Test करना बहुत जरूरी है.

AIDS/Advanced Infection- यह HIV संक्रमण का तीसरा व आखरी चरण है. इसमें आपके CD4 T- cell की संख्या 200 से भी कम हो जाती है जिसके कारण आपका Immunity System काफी कमजोर हो जाता है. जो आपके घातक साबित हो सकता है.

HIV फैलने के Causes

HIV फैलने के कई कारण होते है और इन सबसे बचाब भी बहुत जरूरी है. यहाँ आपको मैं HIV के फैलने के कुछ मुख्य करण बता रहा हूँ-

  • पहले से ही HIV संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाने से
  • HIV संक्रमित व्यक्ति के रक्त के संक्रमण में आने से
  • पहले से इस्तेमाल Syringe का दोवारा इस्तेमाल करने से
  • बच्चे को माँ से जन्म के वक्त
  • बच्चे को माँ से स्तनपान करने से

Read Also :- ADIS Full Form in Hindi – ADIS Symptoms क्या होते है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये HIV Full Form in Hindi – HIV Symptoms क्या होते है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *