HSC Full Form in Hindi – HSC क्या है?

HSC Full Form in Hindi kya hai

HSC Full Form in Hindi क्या होती है, HSC क्या होता है, HSC का क्या Use होता है, HSC में कौन कौन से Subject होते है. अगर आप HSC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में HSC के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप HSC के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप HSC के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की हम सभी को ज्ञात है कि कोई भी चीज़ हमें आसानी से प्राप्त नही होती उसके लिए हमें काफी मेहनत और मशक्कत करनी होती है. HSC Certificate प्राप्त करने के लिए हमें बचपन से ही तैयारी करनी होती है.

हमे एक एक कर के सभी कक्षाओं का ज्ञान प्राप्त करना होता है. हमें 1st Class से लेकर 12th Class तक की सभी Class में पास होने के बाद से Certificate प्राप्त होता है. आइये जानते है कि HSC Full Form in Hindi क्या होती है और HSC क्या होता है.

HSC Full Form in Hindi क्या है और HSC क्या है?

HSC Stands for “Higher Secondary Certificate (हायर सेकेंडरी एग्जामिनेशन )”. HSC को हिंदी में “उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र” कहते है. आमतौर पर 12th को ही Higher Secondary कहा जाता है.

जब विद्यार्थी 12th यानी 10+2 की परीक्षा में पास हो जाने के उपरांत प्राप्त होने वाले Certificate को ही Higher Secondary Certificate कहा जाता है. यह Bangladesh, Pakistan और India के College में 12th के Student का लिया जाने वाला Public Exam है.

इस Exam को आप तभी दे सकते है जब आपने SSC का Certificate प्राप्त किया हो. यहाँ SSC से मतलब है Secondary School Certificate. यह 10th Class के Student के लिए होता है. आगे का कोई Coruse  करने के लिए HSC में आपका 50% Marks लाना अनिवार्य है.

HSC में Subjects

  • Physics
  • Chemistry
  • Mathematics
  • Biology
  • History
  • Geography
  • Accounting
  • Agriculture

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये HSC Full Form in Hindi – HSC क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *