HTML Full Form in Hindi – HTML क्या है?

HTML Full Form Kya Hai

HTML Full Form in Hindi, HTML का full form क्या है, HTML क्या होता है, HTML से क्या करते है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में आपको मैं HTML full form के साथ HTML की basic जानकारी share करूँगा.

आज हम जब भी कुछ देखना, सुनना, पढना या समझना चाहते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले Internet का ख्याल आता है क्योंकि हम जानते है की किसी भी तरह की कोई भी information Internet पर बहुत ही आसानी से मिल जायेगी.

लेकिन आपको ये जानकर बहुत अजीब लगेगा की बहुत ही कम लोग ये जानते है की ये information Internet पर आती कहाँ से हैं यानी आज भी India में लोग Internet सिर्फ use करना जानते है लेकिन ये नहीं की Internet क्या है और कैसे काम करता है.

अगर आप computer field से related कोई भी study करते हो या उसकी थोड़ी सी जानकारी रखते हो तो आप जानते ही होंगे की ये information हम और आप जैसे ही लोग Internet पर website बना कर publish करते हैं.

जब बात आती है website बनाने की तो सबसे पहला शब्द सुनने में आता है HTML का. आइये जानते है HTML क्या है, HTML full form क्या और HTML से website कैसे बनती है.

HTML Full Form क्या है और HTML से website कैसे बनती है?

HTML की full form “Hypertext Markup Language” (हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज़) है.

HTML full form का हिंदी में मतलब है एक ऐसी computer language जिसमे कुछ specific tags का use करके text और graphics information को आपस में इस तरह से link करके display करें की उन्हें point and click method से access कर सकें.

HTML को Tim Berners Lee ने 1990 में बनाया था. जब Internet की शुरुआत हुई तब एक complete website HTML से ही बनायी जाती थी, लेकिन अब तो बहुत सारी computer languages मौजूद हैं जिनका use करके आप एक बेहतरीन website, blog यहाँ तक की एक ERP system तक बना सकते हो.

आज website design करने के लिए HTML का use बहुत कम हो गया है क्योंकि अब सिर्फ website का structure बनाने के लिए ही HTML का use किया जाता है और उसके style देने के लिए हम CSS का use करते है.

Website बनाने के लिए अलग-अलग HTML tags का use करते है यानी सभी images, paragraphs, headings या forms सभी को HTML tags के through web page में add किया जाता है और HTML tag के through ही सभी web pages को आपस में link किया जाता है.

जब कोई भी user किसी webpage को अपने browser में access करता है तो आपका browser उस webpage के tags को interpret (read) करके webpage को browser screen पर render (show) करता है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये HTML Full Form in Hindi – HTML क्या है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.