HTTP Full Form in Hindi – एचटीटीपी क्या होता है?

HTTP Full Form Kya Hai

HTTP Full Form in Hindi क्या है, HTTP क्या होता है, HTTP का क्या काम है, HTTP कैसे काम करता है, HTTP का use कहां होता है. अगर आप HTTP जुड़े हुए इन जैसे सवालों से परेशान है तो ये Post आपके लिए ही है Post को शुरू से अंत तक पूरा read करे आशा करता हूँ की आपको आपका जबाब जरुर मिल जाये.

दोस्तों जैसे की हम जानते है की इन्टरनेट हमारी लाइफ का एक अभिन्न हिस्सा बन चूका है. पूरी दुनिया में कही भी घटी कोई भी घटना हमे इन्टरने के माध्यम से पता चल जाती है पर बहुत ही कम लोग जानते है की इन्टरने कैसे काम करता है.

इन्टरने किसी एक ही चीज से काम नही करता इन्टरनेट के काम करने में बहुत सारी Devices, Protocol, Networks और बहुत सारी चीजे शामिल होती है चलिए जानते है HTTP Full Form in Hindi क्या है और HTTP क्या होता है.

HTTP Full Form in Hindi क्या है और HTTP का क्या मतलब होता है?

HTTP Stands for Hypertext Transfer protocol”. HTTP एक Protocol होता है जो OSI Model की Application Layer पर Work करता है. यह Hyper Text को Server से Browser तक Transfer करता है.

जब आप किसी भी Website को Search करने के लिए Address Bar में URL लखते है तो URL के साथ http भी उसी के साथ लिखा रहता है. HTTP के बाद जो URL लिखा रहता है वह Server (जहाँ Website Store रहती है) से आपकी website को fetch करता है और ब्राउज़र उसे Read करके आपको show करा देता है.

HTTP को बनाने का Credit Tim Berners- Lee और उनकी Team को जाता है इसका इस्तेमाल सबसे पहले CERN (European Organization for Nuclear Research) में किया गया था. इसका पहला Documented Version HTTP V0.9 था जो सन 1991 में Release हुआ.

आपने कई URL में HTTP के स्थान पर HTTPS का इस्तेमाल होते हुए देखा होगा. इसका मतलब जहाँ HTTP होता है वहाँ Security थोड़ी कम होती है. जिन website में HTTPS लिखा हुआ रहता है वो Website Secure होती है.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने HTTP Full Form in Hindi – एचटीटीपी क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

3 responses to “HTTP Full Form in Hindi – एचटीटीपी क्या होता है?”

  1. Chetan kumar says:

    Nice post sir

  2. Santosh kumar chandrakar says:

    Fabulous job sir ji

  3. Osama Azmi says:

    Nice post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *