IAS Full Form in Hindi – आई. ए. एस. क्या होता है?

IAS Full Form Kya Hai

IAS Full Form in Hindi क्या है, IAS क्या होता है, IAS कि Preparation कैसे करे, IAS का Syllabus क्या है, IAS का Exam कैसे Clear करें, IAS किस तरीके से होता है. अगर आप IAS से जुड़े हुए इन सवालों से परेशान है तो इस Post को पूरा Read करे आशा करता हूँ कि आपको आपका जबाब जरुर मिल जाएगा.

दोस्तों आपना Future बनाने के लिए हम सभी बहुत महेनत करते है. एक Simple सी बात है अच्छे Future के लिए एक अच्छी job का होना बहुत जरूरी है क्योंकि आप अपनी life किसी छोटी मोटी job से नही गुजार सकते.

आज कल सरकारी Job का चलन काफी है हर कोई सरकारी job करना चाहता है. अगर आप एक High Level कि सरकारी job करना चाहते हो तो आपके लिए IAS एक अच्छा Option हो सकता है. आइये जानते है IAS Full Form in Hindi क्या है और IAS क्या होता है.

IAS Full Form in Hindi क्या है और IAS का क्या मतलब होता है?

IAS Stands for “Indian Administrative Service”. IAS को हिंदी में “भारतीय प्रशासनिक सेवा” कहते है. IAS का Exam India में होने वाले Tough Exam में से एक है. ये काफी Competitive Exam होता है. ये Exam Union Public Service Comission के द्वारा संचालित किया जाता है.

ब्रिटिश सरकार के वक्त Civil Services के तीन भाग थे- Covenanted, Uncovenanted और Special Civil Services. Covenanted Civil Services, जिसे Honorable East India Company’s Civil Service (HEICCS) भी कहा जाता था. इसमें सरकार में विशिष्ट पदों पर कार्यरत ब्रिटिश सिविल सेवक शामिल थे.

सन 1858 में  HEICCS की जगह ICS (Indian Civil Service) ने ली. जो 1858 से 1947 के मध्य ब्रटिश- शासित भारत में सबसे उच्ची से बन गयी. सन 1946 के प्रीमियर सम्मेलन में, तत्कालीन केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने ICS (Imperial Civil Service) और IPS (Indian Police Service) के आधार पर IAS (Indian Administrative Service) का गठन करने का निर्णय लिया था।

IAS के लिए Eligibility

अगर आप IAS के लिए तयारी कर रहे है तो आपका Indian Citizen होना जरूरी है. आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त University से स्नातक (Graduation) की Degree होना जरूरी है. आपकी उम्र कम से कम 21 वर्ष और अधिक से अधिक 32 वर्ष होनी चाहिए. यदि आप OBC से है तो आपकी अधिकतम आयु 35 वर्ष और यदि आप SC/ST से है तो आपकी अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी आवश्य है.

IAS का Exam Process

  • Preliminary Test – इस Exam में आपको दो Paper देने होते है. दोनों ही पेपर 200 Marks के होते है और दोनों के लिए 2- 2 घंटे का समय मिलता है. दूसरा पेपर एक Qualifying पेपर होता है जिसमे आपको कम से कम 33% अंक लाना जरूरी होता है.
  • Mains Exam – इस Exam में आपको दो qualifying पेपर और सात Main पेपर देने होते है इसका कुल योग 1750 अंक का होता है. ये सभी पेपर कुछ इस प्रकार है-
    • पेपर– ए– इसका चुनाव अभ्यर्थी खुद ही करेगा. यह पेपर अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नगालैण्ड, और सिक्किम के रहने वाले अभ्यर्थी के लिए अनिवार्य नहीं है इसके कुल अंक 300 एवं Qualifying Marks 90 है.
    • पेपर– बी– इसमें अंग्रेजी एवं सार लेखन (10वी के स्तर का) आता है. इसके अंक- 300 एवं Qualifying Marks 75 है.
    • पेपर 1– निबन्ध – अंक 250
    • पेपर 2– सामान्य अध्ययन– 1 – अंक- 250
    • पेपर 3– सामान्य अध्ययन– 2 – अंक- 250
    • पेपर 4– सामान्य अध्ययन– 3 – अंक- 250
    • पेपर 5– सामान्य अध्ययन– 4 – अंक- 250
    • पेपर 6 और 7 दोनों वैकल्पिक विषय होंगे जिनका चयन अभ्यर्थी को खुद ही करना होगा अंक- 250 + 250 = 500
  • Interview/Personality Test– इस चरण में व्यक्ति के व्यक्तित्व का परीक्षण होता है. इसके कुल अंक 275 होते है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये IAS Full Form in Hindi – आई. ए. एस. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.