ICU Full Form in Hindi – आई. सी. यू. क्या होता है?

ICU Full Form in Hindi Kya Hai

ICU Full Form in Hindi क्या होती है, ICU क्या होता है, ICU के क्या कार्य होते है, ICU की विशेषताएँ क्या है, ICU में कौन- कौन से उपकरण मौजूद रहते है. अगर आप ICU से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में ICU के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप ICU के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप ICU के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आपको ये तो पता ही होगा के जब भी कोई सडक दुर्घटना या कोई भी Accident हो जाता है तो जिस किसी का भी Accident हुआ हो उसे Hospital ले जाया जाता है अगर Accidental Person को कोई गम्भीर चोट नही है.

तो उसका इलाज एक Normal Way में किया जाता है पर अगर किस Accidental Person के हालत गंभीर है तो उसे तुरंत ICU में Admit किया जाता है तो आइये जानते है ICU Full Form in Hindi क्या है और ICU क्या होता है.

ICU Full Form in Hindi क्या है और ICU का क्या मतलब होता है?

ICU Stands for “intensive care unit (इंटेंसिव केयर यूनिट)”.ICU को हिंदी में “गहन चिकित्सा विभाग” कहते है. इसे Intensive Therapy Unit या Intensive Treatment Unit (ITU) या Critical Care Unit (CCU) के नाम से भी जाना जाता है.

यह प्रत्येक Hospital या Health Care Faclity में मौजूद रहता है. यह एक अलग से विभाग होता है जो मरीज को “Intensive Treatment Medicine” Provide कराता है. एक ICU चिकित्सा के अत्याधुनिक उपकरणों से परिपूर्ण रहता है.

जब किसी मरीज की हालत बहुत गम्भीर हो जाती तो उसे तुरंत ICU के लिए Refer कर दिया जाता है. ICU में मौजूद Doctors की Team अपने कार्य में निपुण होते है जो किसी मरीज का इलाज अच्छे से करते है.

ICU की विशेषताएँ

  • Neonatal Intensive Care Unit (NICU) – NICU का कार्य नवजात जन्मे बच्चो से जुडी बीमारीयों का इलाज करने व उनकी देखभाल करने के लिए किया जाता है. यह केवल उन्ही नवजातो का इलाज होता है जिन्होंने जन्म के बाद अब तक Hospital नही छोड़ा है.
  • Pediatric intensive care unit (PICU) – ICU की इस इकाई में asthma, influenza, diabetic ketoacidosis, traumatic brain आदि से जुडी हुई injury का इलाज किया जाता है.
  • Psychiatric intensive care unit (PICU) – इस Unit में कड़ी निगरानी में उन रोगियों का इलाज किया जाता है जो मानसिक रूप से बीमार है और अपने आपको नुकसान पहुचाते है.
  • Coronary care unit (CCU) – इसे Cardiac Intensive Care Unit (CICU) या Cardiovascular Intensive Care Unit (CVICU) के नाम से भी जाना जाता है. इस Unit में जन्मजात ह्रदय रोग और ह्रदय से जुडी बीमारीयों का इलाज किया जाता है.
  • Mobile Intensive Care Unit (MICU) – यह एक Ambulance होती है जिसमे ICU के सभी उपकरण पहले से ही Assemble होते है और एक Doctors की Team भी इसमें पहले से ही मौजूद रही है जिससे मरीज के इलाज का वक्त न निकल जाये और बिना वक्त गवाए उस मरीज का इलाज शुरू किया जा सके.

ICU के उपकरण

एक ICU में किसी मरीज इलाज के लिए अत्याधुनिक उपकरण मौजूद रहते है जो कुछ इस प्रकार है- Ventilator, CPAP Systme, BPAP System, Patient Monitor, Infusion Pump, Syringe Pump, Blood Warmer, Defibrillator आदि.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये ICU Full Form in Hindi – आई. सी. यू. क्या होता है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.