IFSC Full Form in Hindi – IFSC Code क्या होता है?

IFSC Full Form in Hindi Kya Hai

IFSC Full Form in Hindi क्या होती है, IFSC Code क्या होता है, IFSC Code का क्या Use होता है, IFSC Code का Format क्या होता है. बैंकों में IFSC Code का उपयोग क्यों किया जाता है. IFSC Code के क्या क्या फायदे होते है और आईएफएससी कोड का पूरा नाम क्या है. अगर आप IFSC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में IFSC के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप IFSC के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप IFSC के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, क्या आपने कभी सोचा है की किताबों के हर एक Page पर Number क्यों लिखा रहता है अगर नही तो मैं आपको बता देता हूँ ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि उस किताब के सारे Pages को Uniquely Identify किया जा सके.

ऐसे ही बहुत सारे डाटा को Manage और उनको Unique Identity देने के लिए कुछ Code बनाये जाते है. आइये जानते है कि IFSC Full Form in Hindi क्या होती है और IFSC Code क्या होता है.

इस पोस्ट के माध्यम से आप को यह मालूम होगा की IFSC Code क्या है? और IFSC Full Form क्या होती है। तो चलिए आइये जानते है की IFSC Full Form in Hindi क्या होती है और IFSC code क्या होता है.

IFSC Full Form in Hindi क्या है और IFSC Code क्या है?

IFSC Stands for “Indian Financial System Code (इंडियन फाइनेंसियल सिस्टम कोड)”. IFSC को हिंदी में “भारतीय वित्तीय प्रणाली संहिता” कहते है. यह एक Alphanumeric Code होता है जो भारत में Electronic Funds Transfer की सुविधा प्रदान करता है.

यह 11 Digits का एक Alphanumeric Code होता है जो प्रत्येक Bank की हर एक Branch को दिया जाता है. यह हर Branch के लिए एक Unique Identity की तरह कार्य करता है.

इसी Code की सहायता से भारत की दो सबसे मुख्य Payment और Settlement System [RTGS (Real Time Gross Settlement) और NEFT (National Electronic Fund Transfer)] में Banks को Unique Identity का कार्य करती है.

यह कोड चेक बुक पर निर्दिष्ट किया गया है और एनईएफटी या आरटीजीएस के माध्यम से धन हस्तांतरित (Transfer) करने के लिए आवश्यक है। किसी भी बैंक का IFSC कोड प्राप्त करने के लिए, आपके पास निम्न जानकारी होनी चाहिए।

  • बैंक का नाम
  • राज्य का नाम जहां बैंक स्थित है
  • जिले का नाम
  • शाखा का नाम या पता

IFSC कोड RBI द्वारा उन बैंकों और उनकी शाखाओं की पहचान करने के लिए सौंपा गया है जो NEFT, RTGS और IMPS की सुविधा प्रदान करते हैं। यह आरबीआई को बिना किसी परेशानी और ब्लंडर के बैंकिंग लेनदेन की निगरानी करने की अनुमति देता है। RBI IFSC कोड के माध्यम से सभी ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन, अर्थात्, NEFT, RTGS और IMPS की देखरेख और रखरखाव कर सकता है।

IFSC Code का Format है और IFSC Code का पूरा नाम क्या है.

जैसा की आपको मैंने आपको अभी बताया की IFSC Code 11 Digits का होता है. इस Code के शुरूआती 4 Digits बैंक को Represent करते है और यह Alphabetic Character होते है तथा इसका Fifth Character 0 (Zero) होता है.

इस Zero को Future में कभी काम आने के लिए रखा गया है. इसके Last 6 Digits Branch को Represent करते है. यह Mostly Numeric ही होते है पर यह किसी और Condition में Alphabetic भी हो सकते है. उदाहरण के लिए:

Canara Bank ट्रांसपोर्ट नगर आगरा का IFSC कोड CNRB0001487 है।

यहां “CNRB” बैंक का नाम दिखाता है और “0001487” शाखा नंबर दिखाता है। IFSC कोड का उपयोग RTGS या NEFT के माध्यम से एक शाखा से दूसरी शाखा में धन हस्तांतरित (money transfer ) करने के लिए किया जाता है, अर्थात ऑनलाइन और इलेक्ट्रॉनिक धन के हस्तांतरण की सुविधा के लिए।

IFSC Code क्यों जरुरी होता है और IFSC Code Full Form

जेसे की मेने आपको पोस्ट में ऊपर भी बताया है की IFSC code बैंक के ब्रांच स्थान को पहचान करने में मदद करता है. जब आप किसी एक बैंक शाखा से दुसरे बैंक में पैसा भेजते हैं तब आपको IFSC code की जरुरत पड़ती है. या फिर जब आप online किसी दुसरे के बैंक account में पैसा transfer करते हैं तब आपको IFSC code add करना पड़ता है जो की bank के ब्रांच को identify करता है.

यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुसरे देशों में भी इस्तेमाल किया जाता है| यदि आप किसी दुसरे देश से भी अपने बैंक account में पैसा लाना चाहते हैं या फिर आप किसी दुसरे देश से भारत देश में या फिर किसी अन्य देश में पैसा भेजते हैं तो भी आपको IFSC code की आवश्यकता पडती है.

IFS Code कैसे पता करें और IFSC Full Form क्या है?

जब आपको ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के लिए या फिर एक बैंक से किसी दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करने के लिए IFSC code की जरूरत पड़ती है. तो में आपको किसी भी बैंक का IFSC कोड निकलना बताऊंगा की केसे किसी भी बैंक का IFSC कोड पता करते है.

  • Online website से:- आप गूगल पर उस बैंक का एड्रेस डालकर फस्क कोड सर्च करेंगे तो आपको मिल जायेगा
  • Bank Passbook से:-आपकी अपनी बैंक की पासबुक पर अपनी बैंक ब्रांच का IFSCकोड मिल जायेगा.
  • Cheque book से:- अगर आपने अपनी बैंक से Cheque Book ले है तो उसमे भी आपकी बैंक ब्रांच का IFSC code लिखा होगा.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये IFSC Full Form in Hindi – IFSC Code क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.