IIT Full Form in Hindi – आई. आई. टी. क्या होता है?

IIT Full Form in Hindi

IIT Full Form in Hindi क्या होती है, IIT क्या होता है, IIT कैसे करें, IIT के लिए क्या Eligibility होती है, IIT करने की क्या Advantage है. अगर आप IIT से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में IIT के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप IIT के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप IIT के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर आप Technology के दीवाने है और आप अपनी Life में Technology के क्षेत्र में कुछ करना चाहते है तो आप IIT करने के बारे में सोच सकते है. अगर आप IIT किसी अच्छे College से करना कहते है तो आपको इसके लिए मेहनत भी कड़ी करनी पड़ेगी.

क्योकि IIT के लिए किसी अच्छे College में Admission लेना कोई आसान काम नही होता. किसी भी College में Admission लेने से पहले आपको दो Entrence Exam पास करने होते है. जब ये दोनों Exam पास कर लेंगे तो IIT Colleges में दाखिला ले सकते है.

IIT Full Form in hindi क्या होता है और IIT का क्या मतलब होता है?

IIT Stands for “Indian Institutes of Technology (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी)”.IIT को हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” कहते है. IIT College से आप Science और Technology का ज्ञान प्राप्त कर सकते है.

IIT की स्थापना

IIT Colleges की स्थापना की शुरुआत 1946 से हुई जब सर जोगेन्द्र सिंह जी ने भारत में Industrial विकास के लिए Higher Tech Institute के निर्माण पर विचार किया. पहले IIT College की स्थापना सन 1950 में खड़गपुर में Hijli Detention Camp में हुई.

इसे पहली बार सन 1951 में Indian Institute of Technology के नाम से स्थापित किया गया. 15 सितंबर 1956 को Indian Institute of Technology (Kharagpur) अधिनियम पारित किया गया जहाँ IIT को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में घोषित किया गया.

IIT कैसे करें?

अगर आप IIT Colleges में Admission लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले एक Entrance Exam पास करना होता है. IIT में प्रवेश के लिए Entrance Exam JEE द्वारा आयोजित किया जाता है. JEE की प्रवेश परीक्षा में दो भाग होते है JEE- Mains और JEE- advance.

JEE- Mains : Mains मे दो Exam होते है. अगर आपको B.E. या B.Tech. करना हो तो आपको Paper I देना होगा और यदि आपको B.Arch/ B. Planning करना हो तो आपको Paper II देना होता है. Paper I Online व Offline दोनों में से किसी भी एक Mode में होता है और Paper II केवल Offline Mode में ही होता है.

JEE- Advance : आप JEE- Advance के Exam के लिए आपका Mains के Exam मे Qualify होना जरुरी है. JEE- Advance के Exam Online होते है. जिनमे Negative Marking भी शामिल होती है.

नोट- JEE Exam के Partten में किसी भी प्रकार का बदलाव कर सकती है. आप JEE के Official Website पर जा कर पढ़ सकते है.

IIT के लिए Eligibility

अगर आप IIT करना चाहते है तो ये कुछ Eligiblity आपमें होने जरूरी है. सबसे पहले तो आपका 12th पास होना जरूरी है. यदि आप अभी Final Year में है तो भी आप Entrance Exam के लिए Eligibel होंगे. आपका 12th कम से कम 75% Marks से पास होना जरूरी है.

आपकी उम्र 25 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिए. Government के तय Reservation System के अनुसार पिछड़ी जाती, ST, SC व विकलांगो के लिए उम्र में छुट हो सकती है. आपके पास Entrance Exam देने के लिए केवल 3 ही मौके होते है.

IIT Colleges

देश भर में जगह- जगह पर IIT College मौजूद है IIT College की कुल संख्या 23 है जो कुछ इस प्रकार है-

  1. IIT Kharagpur
  2. IIT Bombay
  3. IIT Kanpur
  4. IIT Madras
  5. IIT Delhi
  6. IIT Guwahati
  7. IIT Roorkee
  8. IIT Ropar
  9. IIT Bhubaneswar
  10. IIT Gandhinagar
  11. IIT Hyderabad
  12. IIT Jodhpur
  13. IIT Patna
  14. IIT Indore
  15. IIT Mandi
  16. IIT (BHU) Varanasi
  17. IIT Palakkad
  18. IIT Tirupati
  19. IIT (ISM) Dhanbad
  20. IIT Bhilai
  21. IIT Goa
  22. IIT Jammu
  23. IIT Dharwad

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये IIT Full Form in Hindi – आई. आई. टी. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.