INDIA Full Form in Hindi – INDIA का हिंदी में क्या कहते है?

INDIA ka Full Form Kya hai

INDIA Full Form in Hindi क्या है, INDIA का हिंदी में क्या मतलब है, INDIA की Full Form English में क्या है, INDIA विश्व के कौन सा स्थान रखता है? अगर आप INDIA से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में INDIA के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप INDIA के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप INDIA के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की हम सभी जानते ही होंगे भारत का इतिहास अपने आप के कितना खास है हम सब ने इसकी आज़ादी की कई कहानियां भी सुनी हुई है. 200 सालों तक गुलाम बने रहें के बाद भी हमारी संस्कृति आज भी कायम है तो आइये जानते है की INDIA Full Form in Hindi क्या है और INDIA का हिंदी में क्या कहते है.

INDIA Full Form in Hindi क्या है और INDIA को हिंदी में क्या कहते है?

आपके ये जानकर हेरानी होगी की INDIA की कोई Full Form नही होती है. इससे पहले भी मैं आपको कुछ ऐसी Full Form के बारे में बता चूका ही जिनकी कोई भी Full Form नही होती है. लोग किसी भी Word को तोड़कर अपने हिसाब से अक्षर को किसी Meaning Full Statement में ढाल देते है.

जो Full Form आपको पढ़ने को मिलेगी को कुछ इस प्रकार है-

  • I: Independent
  • N: National
  • D: Democratic
  • I: Intelligent
  • A: Area

यदि आप Internet पर INDIA का हिंदी में मतलब खोजेंगे तो आपको उसका अर्थ मिलेगा भारत. जबकि ऐसा है ही नही अगर आप इतिहास में भी देखे तो आपको पता चलेगा की British Gov. के INDIA नाम रखने से पहले ही इसका नाम भारत था. तो देखा जाये तो ये भी गलत है INDIA का हिंदी में भी कोई मतलब नही है.

कुछ तथ्य ये भी है की INDIA शब्द Indus शब्द से लिया गया है जो खुद संस्कृत के Sindhu (सिन्धु) शब्द से लिया गया है. सिंधु एक नदी का नाम भी है। यूनानियों ने सिंधु नदी के किनारे स्थित होने के कारण इसे Indoi (इंडोई) के रूप में संदर्भित किया था। बाद में इसे INDIA में बदल दिया गया।

INDIA क्या है?

INDIA के Republic Country (गणराज्य) है जो South Asia में स्थित है. यह क्षेत्रफल के हिसाब से सातवां सबसे बड़ा देश है, दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है, और दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाला लोकतंत्र है।

Also Read

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने INDIA Full Form in Hindi – INDIA का हिंदी में क्या कहते है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *