IPCC Full Form in Hindi – CA IPCC Exam की पूरी जानकारी

IPCC Full Form Kya Hai

IPCC full form in Hindi, IPCC full form in CA, IPCC exam क्या है, IPCC exam कब और कैसे दे सकते है, IPCC exam syllabus, CA के लिए IPCC exam किसे देना होता है, IPCC के लिए registration कब होता है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े.

बहुत से युवाओं का बचपन से CA बनने का सपना होता है लेकिन बहुत ही कम लोगो को पता होता है की CA बनने के लिए उन्हें किस तरह से शुरुआत करनी चाइये, किस तरह की पढ़ाई करनी चाइये और कौन से exams को pass करना चाइये और फिर होता ये है की अच्छी तरह से जानकारी नहीं मिल पाने के कारण कई बार इस कोर्स को नहीं करते हैं.

आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हो यानी आप जानते हो की CA बनने के लिए CPT entrance exam देना होता है लेकिन क्या आप जानते हो CPT exam के बाद बाद आपको कौन सा exam देना होता है और अगर आपका जबाब ना है तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े.

IPCC Full Form क्या है और CA IPCC Exam की पूरी जानकारी

IPCC full form “Integrated Professional Competency Course” है और ये CA करने के लिए second level है और इसे CA इंटरमीडिएट कोर्स भी कहते है.

CPT एग्जाम पास करने के बाद या ग्रेजुएशन (कॉमर्स में न्युनत्तम 55% एंव अन्य में न्यूनतम 60% अंक) को पास कर चुके विद्यार्थियों को IPCC के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है. रजिस्ट्रेशन के कुछ दिनों बाद ICAI द्वारा स्वीकृति पत्र (Confirmation Letter) एंव इसकी books, डाक द्वारा भेज दी जाती है. IPCC में 2 ग्रुप होते है जिसमें कुल मिला कर 7 विषय है. IPCC की परीक्षा वर्ष में 2 बार मई एंव नवम्बर में होती है.

IPCC के एग्जाम दो अलग-अलग ग्रुप में होते हैं पहले ग्रुप में 4 एग्जाम होते हैं. जिनमे एकाउंटिंग, बिजिनेस लॉज़, एथिक्स और कम्युनिकेशन, कास्ट एकाउंटिंग एंड फाइनेंसियल मैनेजमेंट, टैक्सेशन एग्जाम शामिल है और दूसरे ग्रुप में 3 होते हैं जिनमे एडवांस्ड एकाउंटिंग (Advanced Accounting), ऑडिटिंग एंड अस्सुरांस ( Auditing and Assurance), इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एंड स्त्रतेर्गिक मैनेजमेंट ( Information Technology and Strategic Management) एग्जाम शामिल है.

आपको दूसरे ग्रुप से पहले पहले ग्रुप के चारों एग्जाम को पास करना जरूरी होता है और CA बनने की अगली प्रोसेस के लिए आपको इन दोनों ग्रुप के सभी एग्जाम को पास करना होगा. इन सभी एग्जाम में पास होने के लिए आपको कम से कम हर सब्जेक्ट में 40% नंबर्स चाहिए और आपका टोटल परसेंटेज 50% होना चाहिए.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये IPCC Full Form क्या है और CA IPCC Exam की पूरी जानकारी post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.