ISI Full Form in Hindi – ISI क्या है?

ISI Full Form in Hindi Kya Hai

ISI Full Form in Hindi क्या होती है, ISI क्या होता है, ISI का क्या Use है, ISI किन किन Products पर लगा होता है. अगर आप ISI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में ISI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप ISI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप ISI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की आपको पता ही होगा की आज कल हर एक सामान का Duplicate बाज़ार में मौजूद है जो देखने में हुबहू Original Product जैसा होता है लेकिन उसका दाम Origianl Product के मुकाबले काफी कम भी होता है.

बहुत सारे Duplicate Product हमारी सेहत के लिए काफी हानिकारक भी साबित होते है तो ये पता करने के लिए की कौन सा Product असली है और कौन सा नकली इसके लिए ISI Mark होता है . यह Mark केवल असली Product पर ही होता है.

जैसा की में पहले भी बता चुका हूँ की एक Abbreviations की एक से ज्यादा Full Form सकती है इसी तरह ISI की भी एक से अधिक Full Form है. आइये जानते है कि ISI Full Form in Hindi क्या होती है और ISI क्या होता है.

ISI Full Form in Hindi क्या है और ISI Mark क्या है?

ISI Stands for “Indian Standards Institute (इंडियन स्टैंडर्ड्स इंस्टिट्यूट)”. ISI को हिन्दी में “भारतीय मानक संस्था” कहते है. यह एक Certification Mark होता है जो बाज़ार में बेचे जा रहे Product पर लगा हुआ होता है.

यह Mark दर्शाता है की बाज़ार में बिक रहा वो Product Indian Standard Institute द्वारा मान्यता प्राप्त है और वो बाज़ार में बेचा जा सकता है. यह भारत के National Standard Body Bureau of Indian Standards (BIS) द्वारा विकसित किया गया है.

यह बाज़ार में बेचे जा रहे लगभग हर Product पर होता है. अगर आप ये Mark किसी Product पर नही देखते इसका मतलब वह Product बिना किसी Test एक और बिना सरकार की मंजूरी से बिक रहा है.

ISI किन किन Products पर होता है?

यह कुछ मुख्य निम्नलिखित Product है जिन पर ISI Mark होता है-

  • Electrical Product (Switches, Electric Motors, Wiring Cables etc)
  • Heater
  • Kitchen Appliances
  • Portland Cement
  • LPG Valves
  • LPG Cylinders
  • Tires

इनके अलावा आप अन्य Products पर भी ISI Mark लगाने के लिए स्वैछिक होते है.

ISI की Second Full Form

ISI Stands for “Inter- Service Intelligence”. ISI को हिंदी में “इंटर- सर्विस इंटेलिजेंस” कहते है. यह Pakistan की सबसे बड़ी Intelligence (गुप्तचर) Agency है. इसका Headquartered Islamabad में स्थित है.

यह Pakistan के लिए आन्तरिक व बाह्य दोनों प्रकार की सुरक्षा प्रदान करता है. इसमें सेना के तीनो अंगो के अधिकारी ISI के लिए कार्य करते है. इसकी स्थापना का कारण 1947 में भारत-पाक युद्ध में सूचनाओं के आदान प्रदान में विफलता थी.

Also Read:- RAW Full Form in Hindi – रॉ एजेंसी क्या है?

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये ISI Full Form in Hindi – ISI क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

One response to “ISI Full Form in Hindi – ISI क्या है?”

  1. MAHAVIR DIESEL SPARES says:

    nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *