ISO Full Form in Hindi – आईएसओ क्या है?

ISO Full Form Kya Hai

ISO Full Form in Hindi, आईएसओ क्या है, ISO Stands For in Hindi, What is ISO in Hindi, ISO Meaning in Hindi, ISO 9000 क्या होता है. अगर आप भी इन्हीं सवालों का जबाब ढूंढ रहें हो तो आप सही post को पढ़ रहें हो क्योंकि इस post में आपको मैं ISO के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ.

आपने बहुत सी जगह पर जैसे schools, institute और बहुत से products पर ISO certified mark (logo) जरुर देखा होगा और उसी वजह से कभी न कभी आपके मन में भी ये question जरुर आया होगा की आखिर ISO क्या होता है और ISO की full form क्या है तो आइये आज इसका answer जानते हैं.

ISO Full Form क्या है और ISO क्या है?

ISO stand by “International Organization for Standardization” और ISO का हिंदी में पूरा नाम “अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन” है.

ISO full form को अगर हम simple शब्दोँ में समझें तो ISO एक ऐसा international organization यानी अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो है जो दुनियाभर में अलग-अलग products और services के process के लिए quality standards यानी के मानक provides करता है.

ISO के ISO 9000 और ISO 14001 सबसे ज्यादा popular standards है  ISO 9001 quality management और ISO 14001 environmental management को impliments करता है जिससे की उस product और service की quality अच्छी हो और environment को उससे कोई नुक्सान न हो.

अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (International Organization for Standardization) की स्थापना 23 फरवरी, 1947 में जेनेवा में हुई थी. यह राष्ट्रीय मानक संस्थाओं का एक गैर-सरकारी संगठन है. विश्व के लगभग 130 देश आईएसओ के सदस्य हैं.

प्रत्येक सदस्य देश का एक राष्ट्रीय निकाय होता है और उस देश का अपने देश के मानकीकरण का सबसे अधिक प्रतिनिधित्व करता है. पश्चिमी औद्योगिक देशों के सदस्य सामान्यतया निजी संगठन होते हैं, जबकि अन्य देशों के सदस्य प्रायः सरकारी संगठन होते हैं।

जानिए ISO (आईएसओ) के बारे में ये खास बातें

  • दुनिया को मानक में पिरोने वाले अंतरराष्‍ट्रीय मानकीकरण संगठन (International Organization for Standardization) की स्थापना 1947 में हुई थी.
  • 170 मुल्कों में 10 लाख से संस्थान कंपनियों और संस्थान ISO 9001 से certified हैं.
  • अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन मानकीकरण की पहली बैठक लंदन में 14 अक्‍टूबर 1946 में हुई थी.
  • ISO में 162 मुल्क सदस्य हैं और अब तक 19, 500 अंतरराष्ट्रीय स्‍टैंडर्ड प्रकाशित कर चुका है.
  • ATM मशीन हो, लाइट बल्‍ब, टेलीफोन कोड या इंटरनेट, हर चीज के लिए मानक मौजूद हैं, ता‍कि विश्व अर्थव्यवस्था को आसानी हो.
  • इसका हैडक्वाटर जेनेवा, स्विजरलैंड में स्थित है, जहां 150 से ज्यादा लोग काम करते हैं.

ISO Certification कराने के फायदे  

जब भी कोई company अपनी किसी services या products के लिए ISO certification लेता है तो उसे अपनी सभी services और products को impliments करते वक्त ISO के quality standards के process को follow करना पड़ता है.

जिससे उस company के products और services की quality better होती है. इसके अलावा customers भी इस बात को अच्छे से जानते है इसलिए आज customers ISO certified service और products को लेना ज्यादा पसंद करते हैं.

अगर आप भी अपनी company के लिए ISO certification लेना चाहते हो तो उसके लिए आप अपनी city में ISO certification provider के बारे में google कर सकतें है. कोई भी ISO certification provider कुछ documentations और कुछ पैसे लेकर आपको ISO certificate दे देता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये ISO Full Form in Hindi – आईएसओ क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.