ISRO Full Form in Hindi – इसरो क्या है?

ISRO Full Form in Hindi Kya Hai

ISRO Full Form in Hindi क्या है, ISRO क्या है, ISRO के क्या कार्य है, ISRO की उपलब्धियां क्या है, ISRO कि स्थापना किसने कि, ISRO Nasa से किस प्रकार अलग है. अगर आप ISRO से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

दोस्तों, आज आपको में इस Post में ISRO के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप ISRO के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप ISRO के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों आपको मैंने अपनी एक Post में Nasa कि Full Form के बारे में बताया था. अगर आपने वो Post नही पढ़ी तो आप निचे दिए गये link पर click करके पढ़ सकते है. तो वहाँ मैं आपको बताया था कि Nasa United Nation America की एक स्वतंत्र संस्था है.

जैसे America के सभी Space Program Nasa ही संचालित करती है वैसे ही ISRO भारत कि संस्था है जो भारत में होने वाली Space Program को संचालित करती है. आइये जानते है ISRO कि Full Form in Hindi क्या है और ISRO क्या होता है.

ISRO Full Form in Hindi क्या है और ISRO क्या होता है?

ISRO Stands for “Indian Space Research Organization (इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन)”. ISRO को हिंदी में “भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन” कहते है. ISRO एक भारतीय संस्था है जो अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का कार्य करती है.

जब विश्व का सबसे प्रथम कृत्रिम उपग्रह को Space में प्रक्षेपित किया गया तब भारत में Space Science के जनक कहे जाने वाले डॉ. विक्रम साराभाई ने कृत्रिम उपग्रह की उपयोगिताओं समझा. डॉ. साराभाई ने भारत के कोने- कोने से वैज्ञानिकों, विचारकों, सामाजिक- वैज्ञानिकों को एकत्रित कर एक गठन बनाया.

1961 में जब अंतरिक्ष अनुसंधान का गठन हुआ तब उसे परमाणु ऊर्जा विभाग की देखरेख में रखा गया, जिसके निर्देशक होमी भाभा थे.1962 में अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए भारतीय राष्ट्रीय समिति का गठन किया गया. जिसका सभापति डॉ॰ साराभाई को नियुक्त किया

वक्त के साथ- साथ अंतरिक्ष अनुसंधान का कार्य भार बड़ता गया जिसे परमाणु ऊर्जा विभाग का उसे संभालना मुश्किल होता गया. भारतीय राष्ट्रीय समिति को परमाणु ऊर्जा विभाग से अलग कर सन 1969 में ISRO (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) का गठन किया गया

ISRO की उपलब्धियां

Mars Orbiter Mission (Mom)- मंगलयान को सन 2014 में मंगल ग्रह पर भेजा गया था. भारत Mars पर First Attempt में पहुंचने वाला पहला देश बना. अब तक Mars तक केवल चार ही Space Orgnization ही पहुंच पाई है और भारत उनमे से एक है.

Mars Orbiter Mission का बजट 450 Crore था जो की Mars पर पहुचने के लिए अब तक का सबसे कम बजट है. इस Mission का उद्देश्य Mars के वातावरण के बारे में पता लगाना और Mars पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखना.

Chandrayaan 1- 22 अक्टूबर, 2008 को चंद्रयान Lunch किया गया जो की भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धी थी. यह चन्द्रमा पर भारत का पहला Mission था. इस Mission का उद्देश्य चन्द्रमा पर topography और chemical characteristics का पता लगाना था. कुछ समय बाद ISRO ने चन्द्रमा से सम्पर्क खो दिया.

Polar Satellite Launch Vehicle- 15 फ़रवरी, 2017 को ISRO ने एक इतिहास रचा ISRO ने अंतरिक्ष में एक साथ 104 Satellites प्रक्षेपित किये. ISRO ने एक साथ 104 Satellite अंतरिक्ष में प्रक्षेपित कर विश्व रिकॉर्ड कायम किया है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये ISRO Full Form in Hindi – इसरो क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

5 responses to “ISRO Full Form in Hindi – इसरो क्या है?”

  1. जितेन्द्र कुमार says:

    वेरी गुड

  2. Hemant jangid says:

    Nice knowledge this site

  3. Sahab singh says:

    Very nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *