ITI Full Form in Hindi – आईटीआई क्या है?

ITI Full Form Kya Hai

ITI Full Form in Hindi, ITI Ka Full Form Kya Hai, ITI का पूरा नाम क्या है, आईटीआई क्या है, ITI Courses क्या हैं, ITI की top Trades कौन-कौन सी हैं, ITI courses करने की Eligibility क्या है, ITI Admission process क्या है ऐसे सभी सवालों का जबाब आपको इस post में मिल जायेगा.

ज्यादातर students 10th या 12th class pass करने के बाद ही सोचते हैं की उन्हें अपनी study में आगे ऐसा क्या course करना चाइये जिसे करने के बाद उन्हें आसानी से job मिल सके यानी ऐसा कोई course जो उनके future को सही दिशा में आगे ले जा सके.

आज ज्यादातर सभी higher professional courses जैसे की CA, MBBS, B.tech बहुत ज्यादा costly और long duration के होते हैं एक middle class students के पास ना तो इतना पैसा होता है और ना ही इतना time की वो 10th या 12th के बाद इन courses को join कर सके.

इसलिए सभी  students ऐसे professional courses करना चाहते हैं जिनकी fees बहुत कम हो और उनका time duration भी कम हो और ये दोनों ही बातें ITI के सभी courses के साथ fit बैठती है और इसलिए आज students के लिए आईटीआई कोर्स एक बहुत ही अच्छा कोर्स है.

ITI Full Form क्या है और ITI क्या है?

ITI की full form है Industrial Training Institute (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) और जैसा की आप ITI full form पढ़कर समझ गयें होंगे की ITI कोई course नहीं है बल्कि ITI का मतलब है की एक ऐसा institute है जो आपको industrial training provide करता हो.

वो सभी Institutes जो DGT की policies, standards and procedures को follow करके अपने institutes में vocational or technical training programmers चलते हैं उन्हें ही हम ITI यानी Industrial Training Institute कहते हैं.

सभी Industrial Training Institutes यानी ITIs का ये aim होता है की वो अपने institute में students को इस तरह की vocational (व्यावसायिक) या technical (तकनीकी) training दें की students अपने course को पूरा करके अलग-अलग industrial fields में काम कर सके.

आपको हर शहर में ऐसे बहुत से institute मिल जाएंगे जिनके नाम के साथ ITI भी होगा और उन institutes में विभिन्न industries जैसे की Mechanical, Electronics, Information Technologies, Fabrication, Automobile, Diesel Mechanics, Lift Mechanics, Computer Software, Electrical, Plumbing, Wire man इत्यादि की training दी जाती होगी.

ITI कैसे करते है और ITI में Admission कैसे ले?

ITI में बहुत से courses (trades) होती है और हर course का duration और admission eligibility अलग-अलग होती है जैसे कुछ course 6 months के होते है कुछ 1 year तो कुछ 2 years इसके अलावा कुछ में आप 8th के बाद तो कुछ में आप 10th के बाद और कुछ में 12th के बाद ही एडमिशन ले सकते हो इसलिए किसी भी ITI trade में admission लेने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें.

Present time में पुरे देश में 12,000 से ज्यादा ITI institutes है जिसमें से लगभग 2400 institutes Central और State governments के under आते है और लगभग 9600 private institutes को DGT ने authorized कर रखा है.

अब अगर आप किसी private institute में ITI course के admission लेते हो तो ज्यादातर private institute में आपको direct admission मिल जाता है लेकिन अगर आप govt. institute में ITI course join करते हो तो पहले आपको एक endurance exam देना होता है.

ITI entrance exams हर साल August month में होता है और कुछ ITI institute में entrance exam April और August में होता है इसलिए अपने state की ITI website को April month से regular check करते रहें और जैसे ही admission notice आये उसके लिए apply कर दें.

Hello Friends, आशा करता हूँ की आपको ये ITI Full Form in Hindi – आईटीआई क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.