JBL Full Form in Hindi – JBL क्या है?

JBL Full Form in Hindi Kya Hai

JBL Full Form in Hindi क्या होती है, JBL क्या होता है, JBL Market के किस Field में कार्य करता है, JBL क्या क्या Product बनता है. अगर आप JBL से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में JBL के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप JBL के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप JBL के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, हम सभी को Music सुनने का तो शौक होता है कोई नये गानों का शौकीन होता है तो किसी को पुराने गाने का. अगर मैं अपनी बात करूँ तो मुझे खुद को गाने सुनने की आदत है वो भी काम करते वक्त. अगर ऐसे में गाने Play करने के लिए अच्छे Quality के Speaker हो तो मज़ा ही आ जाता है.

जब भी Speaker की बात आती है तो JBL का नाम कौन नही जनता है. इसके द्वारा बनाये गये Music Systems का तो क्या कहना गाने सुनने में तो मज़ा ही आ जाता है. JBL Full Form in Hindi क्या होती है और JBL क्या होता है.

JBL Full Form in Hindi क्या है और JBL क्या है?

JBL Stands for “James Bullough Lansing”. JBL को हिंदी में “जेम्स बुल्लौघ लांसिंग” कहते है. यह एक American Company है जो Loudspeaker तथा उससे जुडी हुए Products का Manufacture करती है.

इस Company को Market के हिसाब से दो भागों में विभाजित किया गया है- JBL Consumer और JBL Professional. Consumer Department में Home Products, Music System आदि तैयार किये जाते है

Perfessional Departent में studio, installed sound, tour sound, portable sound (production and DJ) और cinema markets के लिए Professional Equipment तैयार किये जाते है.

JBL की शुरुआत

Lansing और इनके Business Partner Ken Decker ने 1927 में एक Company की शुरुआत कि जो Speakers तथा Radio Manufacturing का कार्य करती थी. सन 1939 में Decker की Plane हादसे में मृत्यु हो गयी.

Decker की मृत्यु के बाद जल्द ही Company को बिना Decker की Guideline के Financial Problem का सामना करना पड़ा. Lansing Manufacturing Company को Altec Service Corporation द्वारा खरीद लिया गया.

सन 1946 में Lansing का Contract खत्म हो जाने के बाद उस Company को छोड़ दिया और Lansing Sound inc. नाम की एक नई Company की स्थापना की जिसका नाम बाद में बदल कर James B. Lansing sound कर दिया गया.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये JBL Full Form in Hindi – JBL क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.