Jio Full Form in Hindi – JIO का full name क्या है?

JIO Full Form Kya Hai

Jio Full Form in Hindi, JIO Sim का पूरा नाम क्या है, JIO Ka Full Name क्या है, JIO word meaning in hindi, Jio क्या है, JIO का मालिक कौन है. अगर आप भी इन सब सवालों के जबाब जानना चाहते हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में आपको मैं JIO Full Form और JIO क्या है ये बताऊंगा.

2016 में बहुत कुछ खाश हुआ था लेकिन जो सबसे खाश बात हुई वो ये की Mukesh Ambani जी ने 5th September को Jio को commercially launched किया था और Jio launched के बाद तो भारत के टेलीकॉम सेक्टर में मानो एक जंग सी शुरू हो गयी.

Jio के आने से से पहले India में सभी टेलीकॉम सेक्टर ऑपरेटर जैसे की एयरटेल, आईडिया, वोडाफ़ोन आदि के Internet plans इतने ज्यादा महंगे होते थे की Internet चलाना हर किसी की बस की बात नहीं थी लेकिन Jio के आने के बाद तो Internet plans सस्ते करने की मानों जंग सी शुरू हो गयी और इसका कारण था Jio के cheap Internet plans.

शुरू में तो लगभग 1 साल तक Jio ने सभी users को Unlimited Internet use plans बिलकुल free ही दिया था और उसके बाद भी बहुत ही मामूली से रकम में Unlimited Internet plans users को provide कर रही है और उसी की वजह से दुसरे ऑपरेटर को भी अपने plans सस्ते करने पढ़े.

Jio Full Form क्या है – Jio Word का Meaning क्या है हिंदी में

ऐसे बहुत से words है जिनके बारे में ज्यादातर लोगो को लगता है की उनकी कोई full form होती है जैसे Computer Full Form इत्यादि लेकिन सच तो ये है की बहुत से words की कोई full form नहीं होती लेकिन कुछ उन words के सभी characters से एक word बना करके उसकी full form बना देते हैं.

ऐसे ही JIO की कोई full form नहीं होती है लेकिन फिर भी बहुत से लोग google में search करते है की Jio की full form क्या है इत्यादि. जैसा की आप जानते हैं Jio (जियो) का मतलब होता है Live और इसी word का हिंदी meaning को reliance company ने अपनी new टेलीकॉम ऑपरेटर company का नाम Jio रखा.

अब जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की कुछ लोग हर word की full form बना देते है ठीख ऐसे ही JIO full form Joint Implementation Opportunities बना दी है वैसे JIO को पहले Reliance Jio Infocomm Limited (RJIL) कहते थे.

Jio services को सबसे पहले beta form में Dec 2015 को Late Dhirubhani Ambani की 83rd birth anniversary को launched किया था और फिर 5 September 2016 को इसे commerically launch कर दिया. Jio LTE technology को use करके आपको 4G services provide करती है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये Jio Full Form in Hindi – JIO का full name क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.