JPG Full Form in Hindi – JPG (JPEG) Image क्या होती है?

JPG Full Form Kya Hai

JPG Full Form in Hindi, JPG का full form क्या है, JPG या JPEG image क्या होती है, JPG Long Form in Hindi, JPG का पूरा नाम क्या है. अगर आप भी इन्हीं सवालों जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में आपको मैं JPG full form के साथ JPG की पूरी जानकारी आपके साथ share करूँगा.

एक कहावत है की “एक तस्वीर  हजार शब्दोँ के बराबर होती है” यानी जो बात आप हजार शब्दों में नही बोल सकतें उसे आप एक image के जरिये बोल सकते हो या समझा सकते हो और इसके अलावा scientific research के अनुसार इंसान को text information से ज्यादा picture information ज्यादा जल्दी समझ और पसंद आती है.

इसी वजह से आज आपको हर जगह जैसे की websites, banners, books, presentations में images का ज्यादा use मिलता है. Image को हम photo या picture भी कहते और Image बहुत types की होती है जैसे PNG, GIF, JPG (JPEG), BMP इत्यादि और इस post में आपको मैं JPG Image के बारे में बताऊंगा.

JPG Full Form क्या है और JPG Image का क्या मतलब होता है?

JPG full form क्या है ये बताने से पहले मैं आपको बता दूँ की JPG को JPEG भी बोलते है यानी JPEG और JPG दोनों same ही हैं और दोनों ही image file के extension है. कुछ समय पहले तक windows os 4 letters तक का file extension accept करती थी लेकिन अब सिर्फ 3 letters का extension accept करती है.

इसलिए JPEG image extension को छोट्टा करके JPG कर दिया गया है और JPG की full form है या मैं कहूँ JPEG की full form “Joint Photographic Experts Group” है.

आपको अपने computer में, Internet पर, आपके mobile से clicked photos JPG format में ही मिलेंगी यानी ज्यादातर images का extension .jpg ही होता है इसलिए JPG image format सबसे ज्यादा used होता है और इसकी वजह ये है की JPG images का size बहुत आसानी से reduces (compress) हो जाता है.

आसानी से compressed हो जाने की वजह से JPG images को share, store और show करने में problem नहीं आती है और एक बात आप याद रखियेगा की JPG and JPEG दोनों ही image format है और दोनों ही same है यानी JPG and JPEG में कोई difference नहीं है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये JPG Full Form in Hindi – JPG Image क्या होती है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *