JSP Full Form in Hindi – JSP क्या होता है?

JSP Full Form in Hindi क्या होती है, JSP क्या होता है, JSP का क्या Use होता है, JSP किस प्रकार की Language है, JSP File का Extension किया होता है. अगर आप JSP से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

JSP Full Form in Hindi क्या होती है, JSP क्या होता है, JSP का क्या Use होता है, JSP किस प्रकार की Language है, JSP File का Extension किया होता है. अगर आप JSP से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में JSP के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप JSP के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप JSP के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आज के Time मे हम कोई भी Information Search करने के लिए Websites पर जाते है.हम जिन Website पर Information पढ़ रहे होते है उनमे से कई Website Static भी हो सकती है या Dynamic भी हो सकती है.

एक Website का Static या Dynamic होना उसके Develop करने में Use की गयी Languages पर Depend करता है. इसी तरह JSP भी एक Developing Language है तो आइये जानते है कि JSP Full Form in Hindi क्या होती है और JSP क्या होता है.

JSP Full Form in Hindi क्या है और JSP क्या है?

JSP Stands For “Java Server Pages (जावा सर्वर पेजेस)”. JSP का हिंदी में मतलब “जावा परिसेवक प्रष्ठ” होता है. यह Web Developing के लिए एक Server Side Script है. इसकी Help से हम Dynamic Website Create कर सकते है.

JSP को सन 1999 मे Sun Microsystems Company द्वारा Release किया गया था। इस पूरी Language का Development तथा इसमे बने सभी Functions को Java Programming Language द्वारा किया गया है।

यह Static Website की तरह Normal Computer पर Develop नही की जा सकती है। क्योंकि यह एक Server Side Script है इसलिए इसे Develop करने के लिए Server की जरूरत होती है। अपने Computer पर Website Develop करने के लिए हमें Apache Tomcat या Jetty Server Application को Install करना होता है।

यह बाकि की Server Side Script Language (जैसे- PHP और ASP) की तरह ही होता है. एक JSP File में हम JSP Script के अलावा और भी Languages का Use कर सकते है। जैसे की अगर एक Website का Structure बनाना हो तो इसके लिए HTML Language का Use होता है।

यानि जब आप कोई Website Develop करेंगे तो आप JSP File मे HTML Code कर सकते है. लेकिन यह Code केवल Web Server पर ही Interpret किया जा सकता है और इससे Database में Data भी Store किया जा सकता है.

JSP File का Extension

जब आप JSP Script के साथ HTML Code करते है तब आपको इसे .html Extension के साथ Save नही करते क्योंकि JSP एक Server Side Language है और इसे HTML File की तरह Run नही कराया जा सकता है।

इसलिए इसमे HTML Code होने के बावजूद इसे .html Extension के साथ Save न करके .jsp Extension लगा कर Save करते है। जब आप इसे किसी Web Browser मे Run करते है तो आपको URL में .jsp Suffix रहता है।

JSP को Use करने के Advantage

  • JSP Code Browser में hidden रहता जिसके करण इसे Secure भी माना जाता है.
  • User की Request के हिसाब से Website का Content भी बदल जाता है.
  • Website के Data को आसानी से Change या Update किया जा सकता है.
  • Website पर Dynamic Data (जैसे- Time, Date) आसानी से View कराया जा सकता है.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने JSP Full Form in Hindi – JSP क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “JSP Full Form in Hindi – JSP क्या होता है?”

  1. Aradhya Gupta says:

    Thank you for this information sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *