KFC Full Form in Hindi – केएफसी क्या है?

KFC Full Form Kya Hai

KFC Full Form in Hindi, KFC का Full Form क्या है, केएफसी क्या है, केएफसी का पूरा नाम क्या है, केएफसी का मालिक कौन है, KFC Owner का क्या नाम है, KFC Company की History क्या है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

अगर आप Non-vegetarian है तो ये पक्का है की आपने भी KFC का नाम तो जरुर सुना होगा क्योंकि ज्यादातर non-veg food खाने वालो को KFC का fried chicken बहुत पसंद होता है और इसी fried chicken के लाजबाब taste की वजह से आज KFC पूरी दुनिया में एक बहुत बड़ा brand बन गया है.

लेकिन क्या आप जानते हैं की KFC को इतना बड़ा brand किसने बनाया यानी KFC का owner कौन है, KFC की history क्या है, KFC की full form क्या है शायद आप भी नहीं जानते होंगे लेकिन अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढेंगे तो आपको भी मेरी तरह KFC की पूरी जानकारी हो जाएगी.

KFC Full Form क्या है और KFC Company की History क्या है?

KFC का full form “Kentucky Fried Chicken” और KFC full form को हिंदी में केंटकी फ्राइड चिकेन कहते हैं. KFC full form को पढ़कर आप FC का मलतब Fried Chicken तो समझ गये होंगे लेकिन शायद अब आप सोच रहे हो Kentucky का क्या मतलब है.

दोस्तों Kentucky एक city है जो की America में स्थित है और इसी city में आज से लगभग 88 साल पहले 20 march, 1930 को Colonel Harland Sanders ने इसकी स्थापना की थी. KFC America का एकमात्र ऐसा Food Restaurant है जिसकी Franchisee America से बाहर Canada, Mexico और United Kingdom में Open की गई थी.

KFC के लगभग 120 देशों में 18000 से ज्यादा Restaurants हैं और आज KFC दुनिया की second largest restaurant chain है. आपको ये सब पढ़कर बहुत अच्छा लगा होगा लेकिन इस सबके पीछें KFC के फाउंडर Harland Sanders का कड़ा संघर्ष है.

KFC Founder Harland Sanders की सफलता की कहानी

कर्नल सांडर्स का जन्म 9 सितम्बर 1890 को अमरीका के इंडियाना प्रान्त के हेनरिविले नामक कस्बे में एक गरीब परिवार में हुआ था. जब ये 5 साल के थे तो इनके पिता की मृत्यु हो गयी थी और उसके बाद से ही मुश्किलों का सिलसिला प्रारंभ हो गया.

खाना बनाने में अपनी माँ की मदद करने के फलस्वरुप सात वर्ष की उम्र तक आते-आते वे कई व्यंजन बनाने में दक्ष हो गए. कुछ वर्षों पश्चात् उनकी माँ ने दूसरा विवाह कर लिया. सैंडर्स के सौतेले पिता अक्सर उन्हें और उनके छोटे भाई-बहनों को पीटा करते थे जिससे परेशान होकर सैंडर्स घर से भाग गये.

उसके बाद वो अपने भविष्य संवारने की आशा में परिश्रम करते रहे और कुछ समय बाद उनकी शादी भी हो गयी लेकिन जल्दी ही उनकी पत्नी भी उन्हें छोड़ गई. 40 वर्ष की उम्र आते-आते सांडर्स एक सर्विस स्टेशन पर रुकने वाले लोगो के लिए चिकन पकाने लगे उनके चिकन की गुणवत्ता के कारण वे शीघ्र ही प्रसिद्ध हो गए.

वहाँ पर उन्होंने चिकन पकाने का एक नया तरीका Pressure Fryer ईजाद किया उनका बनाया चिकन केन्टकी के गवर्नर को इतना पसंद आया कि उन्होंने 1935 में हरलेन सैंडर्स को ‘कर्नल’ की उपाधि से विभूषित कर किया.

हरलेन सैंडर्स 65 वर्ष के हो चुके थे और ताउम्र काम करने के बाद भी उनके हाथ कोई पूंजी शेष नहीं थी और फिर इन्होने अपनी fried chicken recipe की franchisee बेचने का इरादा कर लिया और फिर उस दिन के बाद यह विश्व का पहला रेस्तरां चेन था, जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विस्तारित हुआ.

16 दिसंबर 1980 में लूकेमिया से कर्नल सैंडर्स का निधन हो गया लेकिन आज भी वे KFC के Star Icon के रूप में जीवित है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये KFC Full Form in Hindi – केएफसी क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

4 responses to “KFC Full Form in Hindi – केएफसी क्या है?”

  1. adarsh singh says:

    Apne puri khani nahi btai carnal ke pure sangharah ki unhone bahut pareshniyo ka samba kiya tha apna life me the end

  2. Sandeep patel says:

    Thanks for kfc

  3. MOHIT says:

    Thanks brother

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *