KYC Full Form in Hindi – केवाईसी क्या होता है?

KYC Full Form Kya Hai

KYC Full Form in Hindi, KYC का Full Form क्या है, KYC क्या होता है, KYC में क्या-क्या Documents लगते है, केवाईसी का क्या मलतब होता है, KYC Form क्यों भरवाया जाता है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

आज आपको बैंक में खाता खुलवाना हो, फिक्स्ड डिपाजिट बनवाना हो, म्युचुअल फंड में निवेश करना हो, गोल्ड बॉन्ड में अपनी जमा पूंजी लगानी हो या फिर बीमा लेना हो, ये कुछ ऐसे वित्तीय लेन-देन होते हैं जिनमें आपसे केवाईसी के बारे में पूछा जाता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि KYC क्या होता है, केवाईसी फुल फॉर्म क्या है, KYC क्यों भरवाया जाता है, KYC भरने के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स चाहिए होते हैं और यह इतना जरूरी क्यों होता है. आपके इन्हीं सब सवालों के जबाब मैं आपको इस पोस्ट में देने वाला हूँ.

KYC Full Form क्या है और केवाईसी का क्या मतलब है?

KYC क्या है ये समझने के लिए आपको सबसे पहले आपको KYC full form को जानना होगा तो दोस्तों KYC का full form “Know Your Customer” होता है और KYC full form का हिंदी में मतलब “अपने ग्राहक को जानो” होता है.

KYC एक process होता जिसमें Bank, Gas Agency, Investment House और इसी तरह के Offices या Agencies अपने नये customers की information collect करने के लिए या पुराने customers की information को update करने के लिए उनका Name, Address, Contact Information, ID Proof etc लेते है.

आप आसान शब्दों में कह सकते हो की Know your customer (KYC) एक ऐसा process है जिसमें एक business अपने clients की identity को verify करता है. केवार्इसी बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में प्रयुक्त होने वाला एक लोकप्रिय शब्द है क्योंकि Bank अपने ग्राहक की पहचान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए केवार्इसी का उपयोग करती हैं जिसके आधार पर ग्राहक की पहचान और उसके पत्ते की सही जानकारी प्राप्त की जाती है.

RBI की guideline के मुताबिक हर Bank Customer को ऐसा करना अनिवार्य है. KYC भरवाने का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जाने या अनजाने में अपराधिक तत्व बैंकिंग प्रणाली का अनुचित प्रयोग अपनी गतिविधियों के लिए ना कर पायें. अपराधियों द्वारा नकली पहचान और नकली पते बता कर खाता खोलने की कोई भी कोशिश केवाईसी द्वारा रोकी जा सकती है. KYC में आपको नीचें दी गयी information देनी होती है.

  • Applicant Name
  • Applicant Father Name
  • PAN Card
  • Identity Card
  • Address Proof
  • Photo

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये KYC Full Form in Hindi – केवाईसी क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.