LCD Full Form in Hindi – एल. सी. डी. क्या होता है?

LCD Full Form in Hindi kya hai

LCD Full Form in Hindi क्या होती है, LCD क्या होती है, LCD का क्या Use है, LCD का Invention किसने किया, LCD के क्या Advantage है. अगर आप LCD से जुड़े हुए इन्ही सवालों को खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

दोस्तों, आज आपको में इस Post में LCD के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप LCD के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप LCD के बारे में आच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read करे.

दोस्तों, आपने LCD को कही Table पर रखे या दीवार पर पेंटिंग कि तरह लटके हुए तो देखा होगा LCD दिखने में काफी पतली होती है. अगर आपने पहले TV को देखा होगा कि TV का Size काफी बड़ा हुआ करता था.

पुरानी TV घरो में काफी जगह घेरती थी और उनको लाने- ले जाने में भी काफी परेशानी होती थी. क्योंकि उस वक्त Technology इतनी विकसित नही थी. जैसे जैसे Technology का विकास हुआ वैसे वैसे TV Size भी कम होता चला गया.

तो आइये जानते है LCD Full Form in Hindi क्या होती है, LCD क्या होता है और LCD जुडी हुई और भी कई बाते.

LCD Full Form in Hindi क्या होती है और LCD क्या होता है?

LCD Stands for “Liquid- crystal display (लिक्विड- क्रिस्टल डिस्प्ले)”. LCD को हिंदी में “द्रव क्रिस्टल प्रादर्शी” कहते है. यह एक ऐसी Technology होती है तो द्रव (Liquid) के प्रकाश के गुणों कि सहायता से आपको Screen पर Images, Text और Video आदि को Display करती है.

मई 1 968 में, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर जॉर्ज हेल्मीयर और उनकी वैज्ञानिकों की टीम ने सार्वजनिक रूप से LCD का खुलासा किया। LCD Display का Resolution Pixel  में Measure किया जाता है. Digital Watches, Calculature, Laptops, Microware आदि में LCD का इस्तेमाल किया जाता है.

LCD Display को Polarizing Material कि दो Sheets के बिच एक liquid crystal solution को डाल कर बनाई जाती है. Liquid के बिच से Electric Current को Pass किया जाता है जिससे क्रिस्टल एक ही दिशा में Align हो जाते है.

क्रिस्टल एक ही दिशा में Align हो जाने के कारण Light Liquid के बिच से होकर नही गुजर पाती है यह प्रत्येक क्रिस्टल शटर कि तरह होता है जो बाहर कि Light को अंदर आने नही देता और अंदर कि Light को बाहर जाने नही देता है.

LCD के Advantage

  1. High Intensity के कारण Bright Picture Quality प्रदान करता है.
  2. CRT कि तुलना में Electricity का 1/3 Part कि इस्तेमाल करता है.
  3. यह Plasma कि तुलना में बिजली कि खपत कम करता है लेकिन OLED TV कि तुलना में बिजली कि खपत ज्यादा करता है.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये LCD Full Form in Hindi – एल. सी. डी. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.