LED Full Form in Hindi – एल. ई. डी. क्या होता है?

LED Full Form in Hindi

LED Full Form in Hindi क्या होती है, LED क्या होती है, LED का क्या Use है, LED का Invention किसने किया, LED के क्या Advantage है. अगर आप LED से जुड़े हुए इन्ही सवालों को खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

दोस्तों, आज आपको में इस Post में LED के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप LED के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप LED के बारे में आच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read करे.

दोस्तों पहले जब बिजली नही हुआ करती थी तब रोशनी के साधन मोमबत्ती, लालटेन आदि हुआ करती थी जैसे जैसे Technology का विकास होता गया रोशनी करने के लिए अलग स्त्रोत आते गये. फिर रोशनी करने के लिए बल्वों का किया जाने लगा.

बल्व रोशनी करने का एक अच्छा साधन था पर यह उर्जा कि काफी खपत करता था और यह काफी ऊष्मा भी उत्पन्न किया करता था. फिर खोज हुई LED की जिसमे उर्जा कि खपत भी कम होती है और वह ऊष्मा भी कम उत्पन्न करते है.

तो आइये जानते है LED Full Form in Hindi क्या होती है, LED क्या होता है और LED से जुडी हुई और भी कई बाते.

LED Full Form in Hindi क्या है और LED क्या होता है?

LED Stands for “Light Emitting Diode (लाइट इमित्टिंग डायोड)”. LED को हिंदी में “प्रकाश उत्सर्जक डायोड” कहते है. यह एक Semiconductor Device होती है जिसमे Electricity प्रवाहित करके प्रकाश उत्पन्न किया जाता है.

LED का Working Method

जब एक LED में से Electricity को प्रवाहित किया जाता है तब उसके इलेक्ट्रान पहले आवेशित होते है और फिर आवेशित हो जाने के कारण अपनी आवेश वाली ऊर्जा को प्रकाश में बदल कर उत्सर्जित कर देते है.

LED से Light उत्पन्न करने वाला मुख्य Component गैलियम आर्सेनाइड होता है. यही Electric Power को Light में Change करता है. इनकी क्षमता 50% से भी अधिक होती है. तो इस प्रकार से LED Electric Energy को Light Energy में बदल देता है.

LED कि History

LED के बारे में सबसे पहले सन 1907 में ब्रिटिश Inventor H. J. Round ने अपनी Marconi Labs में पता लगाया था. इन्होने incedently Electroluminesis कि खोज कि थी. सबसे पहली Red LED सन 1962 में Nick Holonyak और Jr. द्वारा Genrel Electronic में काम करते हुए invent किया था.

Holonyak के एक पूर्व Graduate Student M. George Craford में सन 1972 में पहले पीले (Yellow) Led का invention किया. T. P. Pearsall ने 1976 में Optical Fiber Telecommunications के लिए High-Brightness और High-Efficiency की Led का निर्माण किया.

LED के Advantage

  1. इनमे उर्जा कि खपत बहुत कम होती है.
  2. यह ज्यादा लम्बे समय तक चलती है.
  3. यह साइज़ में काफी छोटी होती है.
  4. एक Electric बल्ब लगभग 1000 घंटे तक ही Light दे पता है, जबकि Led एक लाख घंटे तक भी Light दे सकते है.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये LED Full Form in Hindi – एल. ई. डी. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

6 responses to “LED Full Form in Hindi – एल. ई. डी. क्या होता है?”

  1. deepak sigh says:

    nice

  2. Krishnanand kumar says:

    Best

  3. Sarvesh yadav says:

    Nice

  4. Manoj Kumar says:

    Nicce
    Good

  5. Suraj kr Murmu says:

    Thanks a lot 4 giving advice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *