MBBS Full Form in Hindi – एम. बी. बी. एस. क्या होता है?

MBBS Full Form in Hindi kya hai

MBBS Full Form in Hindi क्या होता है, MBBS क्या होता है, MBBS करके कौन- कौन सी Post प्राप्त कर सकते है, MBBS के लिए Eiligibilty का होती है, MBBS की Degree के क्या Advantage है. अगर आप MBBS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको मैं इस post में MBBS के बारे में बताने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ की आप MBBS के बारे में जो कुछ भी खोज रहे है वो आपको इस Post में मिल जाये. अगर आप MBBS को अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों अगर आप Inter पास है और आप Medical Line में अपना Career बनाने की सोच रहे है तो आप MBBS का Course कर सकते है. तो आइये जानते है MBBS की Full Form क्या है और MBBS का क्या मतबल होता है.

MBBS Full Form in Hindi क्या है और MBBS क्या होता है?

MBBS Stands for “Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery (बैचलर ऑफ़ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ़ सर्जरी)”. MBBS को हिंदी में “चिकित्सा स्नातक और शल्य चिकित्सा स्नातक” कहते है. MBBS एक मास्टर डिग्री है जिसे प्राप्त करने के बाद आप डॉक्टर बन सकते है.

आप MBBS की डिग्री करने के बाद अपने नाम के आगे “Doctor” लगा सकते है. MBBS Course की समय अवधि 4 वर्ष 6 महीने की होती है जिसमे 9 सेमिस्टर होते है हर सेमिस्टर 6 महीने का होता है और इसमें 1 वर्ष की Intership भी होती है जिसे मिलाकर पूरा Course 5 वर्ष 6 महीने का जाता है.

MBBS के Course कि Eligibilty

अगर आप MBBS कि डिग्री हासिल करना चाहते है तो आपका 12th में Physics, Chemistry और Biology से पास होना जरूरी है और आपके 50% मार्क्स या उससे अधिक होना भी जरूरी है. MBBS में प्रवेश के लिए आपकी उम्र 17 से 25 वर्ष के बीच होना जरूरी है.

MBBS कि प्रवेश परीक्षा अब नीट (NEET) ही Conduct करता है. आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में Admission लेना चाहते है तो आपको नीट (NEET) कि प्रवेश परीक्षा को जरुर पास करना होता है. बिना इसके आप MBBS के लिए किसी भी कॉलेज में दाखिला नही ले सकते.

MBBS की Degree के क्या Advantage

MBBS करने के बाद आप किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में जॉब कर सकते है जहाँ आपको 30,000 से 50,000 तक कि Salary मिल सकती है जब आप अपने काम में Professional हो जाये तो आप किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब करके और भी अच्छी Salary पा सकते है या आप अपना खुद का Clinic भी खोल सकते है.

MBBS करने कि बाद Job Profile

MBBS कोर्स करने के बाद आप एक जूनियर डॉक्टर, जूनियर फिजीशियन, जूनियर सर्जन, मेडिकल प्रोफेसर, लेक्चरर, शोधकर्ता, वैज्ञानिक कि Post प्राप्त कर सकते है.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये MBBS Full Form in Hindi – एम. बी. बी. एस. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

25 responses to “MBBS Full Form in Hindi – एम. बी. बी. एस. क्या होता है?”

  1. Ajeet Singh says:

    MBBS private me directly kyu nahi ho skata

    • Prashant Kushwah says:

      पहले आपको NEET कि परीक्षा पास करनी होगी.

  2. Yogesh bhati says:

    Right

  3. Jetharam prajapat says:

    Neet ke alawa

  4. Sailesh singh says:

    B.sc ka padai karake MBBS kar sakate hai

  5. D.R.Vanol says:

    mbbs karane ke bad job kitane dino me milata he?

  6. D.k Singh says:

    25 saal ki umar ke bad MBBS kar skte h

  7. randheerkumar says:

    Me 11 me padh raha hu
    12 ke baad kya karu
    bio.se hu

  8. Rajendra joshi says:

    Sir 16 year main MBBS kar sakte hai please reply

  9. nafis khan says:

    Mbbs me kitane paissa lagta hai
    IsKi jankari chahiya

  10. riya says:

    sir 12th me bio se pass hone ke baad hum sidha mbbs kar skte h

  11. Mukesh Kumar Yadav says:

    Mbbs ke liye graduation jaruri hai kya ?

  12. Neeta says:

    Sir neet ka exam kis tarah ka ata hai intermediate level ka hi ata hai kya

  13. Abdul Gafur Rangrej says:

    Mbbs me costing kitni aayegi. Prayvet me or govt. Me

    • Prashant Kushwah says:

      bhai iska aisi koi thik tak andaza nhi lgaya ja skta kyuki sbhi college ki fees structure different hota hai fir bhi andaza lga skte hai ki 5 lakh se 15 lakh par year tak ho skta hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *