MIS Full Form in Hindi – एम. आई. एस. क्या है?

MIS Full Form in Hindi Kya Hai

MIS Full Form in Hindi क्या होती है, MIS क्या है, MIS का क्या use है, MIS के Advantage क्या है. अगर आप MIS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में MIS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप MIS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप MIS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आप पता होतो Computers के आने से पहले बड़ी- बड़ी Companies, Firms, Schools आदि के लिए किसी Data को Store करना काफी मुश्किल था. वह ये सारे काम Paper पर किया करते थे.

जो थोडा मुश्किल हुआ करता था और Data के रख रखाब को लेकर भी कई परेशानी बनी रहती थी. Computers के आने पर भी Data Store करना उतना आसान नही हो पाया. Data को सुरक्षित और आसानी से Store करने के लिए MIS Software बनाए गये. तो आइये जानते है MIS Full Form in Hindi क्या है और MIS क्या है.

MIS Full Form in Hindi क्या है और MIS क्या होता है?

MIS Stands for “Management Information System (मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम)”. MIS को हिंदी में “प्रबंध सुचना प्रणाली” कहते है. इसमें transaction system, decision system, expert system, executive information system आदि Included रहते है.

MIS का Use और Advantage

  • Record Maintain- MIS System के मदद किसी भी Company का Data आसानी से Record और Maintain किया जा सकता है.
  • Transaction- MIS System के मदद से आसानी से Transaction किया जा सकता है और उसका Recored भी Maintain किया जा सकता है.
  • Communication- MIS System User को आसानी से SMS और Email करने की सुविधा प्रदान करता है जिससे कोई Company अपने Client से आसानी से Communicate कर सकती है.
  • Decision Making- जब सारा Data एक ही मौजूद रहता है तो जिससे Data को आसानी से Analysis करके किसी Company के लिए कोई Decision लेना आसन हो जाता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये MIS Full Form in Hindi – एम. आई. एस. क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

2 responses to “MIS Full Form in Hindi – एम. आई. एस. क्या है?”

  1. SANDHYA says:

    HOW TO USE MIS
    SO PLEASE SIR CAN YOUGIVE ME A FULL INFORMATOIN TO MIS

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *