MLA Full Form in Hindi – विधायक कौन होता है?

MLA Full Form Kya Hai

MLA Full Form in Hindi, MLA का क्या मतलब है, विधायक कैसे बने, विधायक क्या होता है, विधायक की शक्तियाँ, विधायक बनने के लिए उम्र, विधायक की योग्यता, विधायक का अर्थ, विधायक के कार्य क्या है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें.

हमारे देश में प्रशासन को चलाने के लिए कार्यकारी प्रणाली को तीन स्तर में विभाजित किया गया है. पहला स्तर केंद्र सरकार जो पुरे देश के स्तर पर काम करती है, दूसरा स्तर राज्य सरकार जो सिर्फ अपने राज्य में काम करती हैं और फिर तीसरा स्तर पंचायत और नगरपालिकाएं आती हैं जो स्थानीय स्तर पर काम करती हैं.

तीसरे स्तर पर काम करने के लिए एक निश्चित निर्वाचन क्षेत्र से मतदाताओं द्वारा विधान सभा का सदस्य चुना जाता है जिसे विधायक और अंग्रेज़ी में MLA कहते है. विधान सभा में बहुत से विधायक होते है और उन्ही विधायक मे से विधयाको द्वारा किसी एक को राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री के लिए नामित किया जाता है.

विधायक कौन होता है और कैसे चुना जाता है ये तो आप समझ गये और अब हम सीखेंगे की विधायक यानी MLA की full form क्या है, विधायक कैसे बने, विधायक बनने के लिए क्या योग्यता चाइये, विधायक का मासिक वेतन कितना होता है और विधायक को कौन-कौन सी सुविधाएँ मिलती है.

MLA Full Form क्या है और विधायक कौन होता है?

सबसे पहले हम MLA full form और MLA full form का अर्थ समझते हैं. MLA full form “Member of Legislative Assembly” है और MLA full form का हिंदी में मतलब विधान सभा के सदस्य होता है और MLA को हम हिंदी में विधायक कहते है.

हमारे देश हर states में अलग-अलग समय हर पांच बर्ष के बाद चुनाव होते है. जनसंख्या के आधार पर प्रत्येक राज्य को अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में विभाजित किया गया है और एक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों की संख्या निश्चित नहीं होती है यानी कितने भी लोग एक निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ सकते हैं.

चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार का किसी राजनीतिक दल से संबद्ध होना आवश्यक नहीं है यानी वह स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ सकते हैं और ऐसे उम्मीदवार को निर्दलीय उम्मीदवार कहते है और अगर कोई उम्मीदवार चुनाव में जीत जाता है तो वह उस क्षेत्र का विधायक बन जाता है.

विधायक बनने के लिए योग्यता

  1. विधायक पर हेतु नामांकन करने वाले व्यक्ति को भारत का नागरिक होना आवश्यक है.
  2. विधायक उम्मीदवार की आयु 25 वर्ष से से ज्यादा होनी चाहिये.
  3. विधायक बननें वाले उम्मीदवार को उस राज्य में किसी भी निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना आवश्यक है.
  4. चुनाव लडने वाले उम्मीदवार का मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है.

विधायक का मासिक वेतन और मिलने वाली सुविधाएँ

हर राज्य के विधायक को मिलने वाला मासिक वेतन और मिलने वाली सुविधाएँ अलग-अलग होती है जैसे मैं उत्तर प्रदेश की बात करूँ तो उत्तर प्रदेश में एक विधायक को प्रत्येक माह लगभग 1 लाख 90 हजार रूपये दिए जाते है और इसके अलावा एक विधायक को विधायक निधि के रूप में पांच साल में लघभग 8 करोड़ रूपये मिलते है.

पांच साल का कार्यकाल पूरा हो जाने के बाद अगर विधायक फिर से चुनाव नही जीत पाता है तो उसे लगभग 30 हजार रूपये प्रति माह पेंशन भी मिलती है इसके अलावा भी विधायको को बहुत सी सरकारी सुविधाएँ free मैं मिलती हैं.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये MLA Full Form in Hindi – विधायक कौन होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

13 responses to “MLA Full Form in Hindi – विधायक कौन होता है?”

  1. Mahesh patel says:

    Thik to h øsm NYC

  2. Rashmi says:

    Thanks

  3. WasimAkhtar says:

    Good information

  4. Gagandeep says:

    mla k kaam kya h ye to aapne btaya nhi pls btao agr aapko pta h to

  5. Indar vardhan singh says:

    Umar hona jaruri h sir

  6. Abhi gupta says:

    Thanks

  7. Mohammad Saddam Hussain says:

    Education to btaye hi nhi sir ji

  8. sarandeep singh negi says:

    good

  9. Afzal shaikh says:

    हारने के बाद 3000rs महीना पेंसन जो मिलती है वो नही मिलनी चाहिए उस पैसे को दूसरे काम मे लगाना चाहिए
    दूसरी बात जब सासन खत्म हो जाये तब 8 करोड़ का हिसाब मांगना चहिये
    जय हिंद
    जय महाराष्ट्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *