MMS Full Form in Hindi –एम. एम. एस. क्या होता है?

MMS Full Form in Hindi Kya Hai

MMS Full Form in Hindi क्या होती है, MMS क्या होता है, MMS का क्या Use है, MMS के Advantage क्या होते है. अगर आप MMS से जुड़े हुए इन सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको मैं इस post में MMS के बारे में बताने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ की आप MMS के बारे में जो कुछ भी खोज रहे है वो आपको इस Post में मिल जाये. अगर आप MMS को अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, ऐसी ही एक Post में मैंने आपको SMS की Full Form और SMS के बारे में बताया था. इस Post में आपको में MMS के बारे समझाऊंगा की ये किस तरह SMS से अलग होता है और ये किस तरह से किया जाता है.

अक्सर हमे किसी Message में Image, Video आदि भी भेजने होते है तो आइये जानते है की MMS Full Form in Hindi क्या होती है और MMS क्या होता है और MMS के बारे में और भी Details से जानेगें.

MMS Full Form in Hindi क्या है और MMS क्या है?

MMS Stands for “Multimedia Messaging Service (मल्टीमीडिया मेस्सजिंग सर्विस)”. MMS को हिंदी में “मल्टीमीडिया संदेश सेवा” कहते है. यह एक Messaging Service होती है.

यह SMS (Short Message Service) का Update Version है. जिसकी Help से हम किसी दुसरे के Phone पर Text के साथ- साथ Images, Graphics, Audio Files, Video Clips, Rich Text आदि भी भेज सकते है.

Multimedia Messaging तकनीक का विकास SMS तकनीक के आधार पर ही किया गया था. जिसे सबसे पहले 1984 में विकसित किया गया. जो किसी User द्वारा हर बार Photo लेने पर Service Provider को Fees लेने में सक्षम बनती थी.

आप इस तकनीक का इस्तेमाल किसी Device में नही कर सकते है. जो Device इसे Support करती है यह केवल उन्ही में Use हो सकता है. यह Mobile Phones, Smartphones, Personal Computers, PDA, Handheld Devices आदि में Use होता है.

MMS के Advantage

  • यह एक Instent Massaging तकनीक है.
  • इससे किसी को भी आसानी से Multimedia Files भेजी जा सकती है.
  • इसकी सहायता से 160 Character से भी आधिक Characters लिख सकते है.
  • आप इसकी Help से किसी भी प्रकार का Data भी Send कर सकते है.

MMS की दूसरी Full Form

MMS की एक Full Form “Microsoft Media Server (माइक्रोसॉफ्ट मीडिया सर्वर)” भी होती है. यह एक Network Streaming Protocol है. जो Windows Media Services में Unicast Data को Transfer करता है.

Also Read: SMS Full Form in Hindi – SMS क्या है?

Also Read: SIM Full Form in Hindi – सिम क्या है?

Also Read: Jio Full Form in Hindi – JIO का full name क्या है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये MMS Full Form in Hindi –एम. एम. एस. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

One response to “MMS Full Form in Hindi –एम. एम. एस. क्या होता है?”

  1. DEEPAK RATHOR says:

    Hi, thank you so much for such a great and informative article. I was searching for this info and found it on your website. Keep up the good work.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *