MRI Full Form in Hindi – MRI Scan क्या होता है?

MRI Full Form in Hindi Kya Hai

MRI Full Form in Hindi क्या होती है, MRI Scan क्या होता है, MRI Scan का क्या Use होता है, MRI Scan कब और क्यों कराया जाता है. अगर आप MRI से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में MRI के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप MRI के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप MRI के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जब किसी भी व्यक्ति के साथ कोई भी हादसा हो जाता है और उसके शरीर में किस जगह चोट आइये है या उसके शरीर की कोई भी हड्डी टूट गयी है तो उसके Fracture के बारे में पता लगाने के लिए X- Ray का Use करते है.

लेकिन अगर कोई Internal Injury हो या कोई और अंदरूनी बीमारी इन सभी के बारे में हम X- Ray से पता नही कर सकते है. इसके लिए एक दूसरी मशीन MRI का Use किया जाता है. आइये जानते है कि MRI Full Form in Hindi क्या होती है और MRI Scan क्या होता है.

MRI Full Form in Hindi क्या है और MRI Scan क्या है?

MRI Stands for “Magnetic Resonance Imaging (मैग्नेटिक रेजोनेंस इमेजिंग)”. MRI का हिंदी में मतलब “चुम्बकीय अनुनाद प्रतिच्छाया” होता है. इसके द्वारा Organs, Soft Tissues, Bone और शरीर के अन्य अंदरूनी हिस्सों की एक Detailed Image बनाई जाती है.

यह एक Image को तैयार करने के लिए Powerful Magnetic Fields और Radio Frequency Pulses का Use करता है. यह Scan के लिए X- Ray और Ionizing Radiation का Use नही करता इसी कारण यह CT scans और PET scans से भिन्न होता है.

MRI के Uses

अभी मैंने आपको MRI के Use के बारे में बस Basic बताया था. अब यहाँ मैं आपको MRI के और भी Use के बारे में जैसे कि MRI हमारे Body के कौन कौन से Parts को Scan कर सकता है.

  • Tumors, cysts और शरीर के अन्य हिस्सों में छुपी अन्य बीमारियाँ.
  • Joint Pain या Back Pain
  • दिमाग या रीढ़ से जुडी बीमारियाँ
  • Liver और Organs से जुड़े रोग
  • Heart से जुडी कुछ बीमारियाँ
  • महिलाओं के Pelvic Pain के कारण

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने MRI Full Form in Hindi – MRI Scan क्या होता है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *