NAAC Full Form in Hindi – NAAC क्या होता है?

NAAC Full Form in Hindi Kya Hai

NAAC Full Form in Hindi क्या होती है, NAAC क्या होता है, NAAC का क्या कार्य है, NAAC की शुरुआत किस लिए की गयी. अगर आप NAAC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में NAAC के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप NAAC के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप NAAC के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, आपने UGC के बारे में तो सुना ही होगा. अगर नही सुना तो में आपको बता देता हूँ कि यह एक Comission है जो Universities को अनुदान प्रदान करता है. अगर आप UGC के बारे में पड़ना चाहते है तो दिए गये Link पर Click कर सकते है.

ऐसी ही एक संस्था है NAAC इसका भी लगभग यही Same कार्य होता है. हमारे देश में उच्च शिक्षा का स्तर आगे बढ़ाने NAAC का एक अहम योगदान है. तो आइये जानते है कि NAAC Full Form in Hindi क्या होती है और NAAC क्या होता है.

NAAC Full Form in Hindi क्या है और NAAC क्या है?

NAAC Stands for “National Assessment and Accreditation Council (नेशनल असेसमेंट एंड एक्रिडिटेशन काउंसिल)”. NAAC का हिंदी में मतबल “राष्ट्रीय आकलन और मान्यता परिषद” कहते है.

यह एक संस्थान है जिसका कार्य भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों का आकलन करना तथा उन्हें मान्यता प्रदान करना होता है. भारत में उच्च शिक्षा पर जोर देने के लिए University Grants Commission (UGC) द्वारा 1994 में स्थापित किया गया.

NAAC से जुडी कुछ और जानकारियाँ

NAAC स्थापना 1994 में National Policy in Education (1986) की सिफारिश पर की गयी थी. यह Policy “शिक्षा की गुणवत्ता में कमी” से सम्बन्धित थी. इसका Headquarter Bangalore में स्थित है.

Assessment के लिए Criteria

NAAC ने Assessment के लिए सात Criteria को निर्देशित किया है-

  • Curricular Aspects
  • Teaching-Learning और Evaluation
  • Research, Innovations और Extension
  • Infrastructure और Learning Resources
  • Student Support और Progression
  • Governance, Leadership और Management
  • Institutional Values और Best Practices

Also Read : UGC Full Form in Hindi – UGC क्या है?

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये NAAC Full Form in Hindi – NAAC क्या होता है Post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *