NCC Full Form in Hindi – एनसीसी के बारे में पूरी जानकारी

NCC Full Form Kya Hai

NCC full form in Hindi, एनसीसी क्या होता है, 10th या 12th के बाद NCC कैसे join करें, NCC certificate के क्या फायदे है, NCC का पूरा नाम क्या है, NCC का इतिहास, NCC क्या है, NCC ka full form. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

हम में से बहुत से लोगो ने अपने घर के पास, school में, collage में या कहीं रास्तें में बहुत छोट्टे-छोट्टे लड़के और लड़कियों को पुलिस जैसी वर्दी (uniform) पहने हुए देखा होगा और शायद आपने भी मेरी तरह first time ऐसा सोचा होगा की ये इतने छोट्टे होकर पुलिसवाले कैसे बन गये.

लेकिन आपको भी मेरी तरह कुछ time बाद पता चल गया होगा की ये police uniform नहीं है वल्कि NCC uniform है और छोट्टे-छोट्टे लड़के और लड़कियां पुलिसवाले नहीं वल्कि NCC candidate हैं लेकिन ये बात बहुत कम लोगो को पता होता है की NCC full form क्या है या NCC क्या है और ये ही हम पोस्ट में जानेयेंगे.

NCC Full Form क्या है और NCC की पूरी जानकारी हिंदी में

NCC full form “National Cadet Corps” होती है और NCC full form का हिंदी में मतलब होता है “राष्ट्रीय सैनिक छात्र दल”. NCC की स्थापना आज़ादी के कुछ समय बाद 16 April, 1948 को Pandit Hradaya Nath Kunjru की अगुवाई में हुई थी.

NCC organization को Indian ministry of defence की guidelines में run किया जाता है और आज देश में 13 लाख से ज्यादा NCC candidate हैं. NCC का एक ही सिद्धांत (motto) है एकता और अनुशासन (unity and discipline).

NCC का मुख्य कार्य स्कूल और कॉलेज में विद्द्यार्थियों को सैनिक परीक्षण देना है जिसका उदेश्य देश की युवा पीढ़ी में देश के प्रति राष्ट्र प्रेम की भावना को उतपन्न करना है और देश के लिए युवाओं को सैनिक परीक्षण देना है. ऐसा कहा जाता है कि नेशनल कैडेट कोर को करने वाला छात्र आधा फौजी बन जाता है.

अगर आप स्कूल और कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ defence field नौकरी की राह ढूंढ़ना चाहते हैं या स्कूल या कॉलेज लाइफ में ही एक सैनिक की तरह साहसिक खेलों के साथ अनुशासन रहने का पाठ सीखना चाहते हैं तो एनसीसी एक बहुत अच्छा माध्यम बन सकता है.

NCC के छात्र अलग-अलग तरह की वर्दी पहनते है- खाकी सेना के लिए, सफेद नौसेना के लिए और हल्की नीली वायु सेना के लिए और कैडेटों को छोटे हथियारों और परेड में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है.

NCC कैसे Join करें?

NCC में जो candidates होते है वो किसी school या college के students होते है यानी अगर आप भी NCC join करना चाहते हो तो अपने school या college के NCC teacher से contact कीजिये और उन्हें अपने interest के बारे में बताइए.

वो आपका एक छोट्टा से physical test लेंगे और एक form fill कराएँगे और फिर आपकी NCC training (class) शुरू हो जायेगी और अगर आपके school या college में NCC course नहीं है तो आप अपने आसपास के school या college में join कर सकते हो.

NCC में 2 divisions होती है first Junior Divison और second Senior Division, आपको आपकी age और class के अनुसार इनमें से किसी एक division को join करना है.

NCC Junior division को join करने के लिए आपकी age 13 साल से 18.5 साल तक और class 8th से 10th के बीच होनी चाइये. इस division में NCC training duration 2 years का होता है और training पूरी हो जाने पर NCC candidate को “A Level” certificate मिलता है.

NCC Senior division को join करने के लिए आपकी age 26 साल से ज्यादा नहीं होनी चाइये और class 8th से 10th के बीच होनी चाइये. इस division में NCC training duration 3 years का होता है.

Senior division की 1 year training पूरी हो जाने पर candidate को C level certificate, 2 साल पुरे हो जाने पर B level certificate और training पूरी हो जाने पर NCC candidate को “C Level” certificate मिलता है.

एनसीसी Certificate के क्या फायदे हैं?

जब आप NCC join करते हो तो आपको बहुत सारे social activities करनी होती है इससे आपको proud feel होता है. इसके अलावा आपको NCC में mentally और physcially दोनों तरह से strong किया जाता है और NCC training से आपमें leadership skills, communicative skill developed होते हैं.

नेशनल कैडिट कोर (NCC) के विद्द्यार्थियों के लिए कई तरह की परीक्षाओं का प्रबंध किया जाता है और उन्हें rifles और अन्य weapons चलाना भी सिखाया जाता है. NCC का उदेश्य सभी युवा को सैनिक दृष्टि से पूरी तरह से ट्रैन करना होता है और जरूरत पड़ने पर योग्य युवाओं को सैनिक के रूप में भर्ती कर लिया जाता है.

इसके अलावा जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया की NCC candidates को traning complete करने पर अलग-अलग certificates दिए जाते है और certificates आपको बहुत से govt. jobs में help करते हैं. मैंने NCC certificates के कुछ फायदे नीचें बतायें.

  • राज्य और केंद्र सरकार की नियुक्तियों में एनसीसी कैडेट को मिलती है प्राथमिकता.
  • एनसीसी का ‘सी’ सर्टिफिकेट प्राप्त कैडेट्‍स के लिए इंडियन मिलेट्री एकेडमी (आईएमए) में 64 सीटें रिजर्व होती हैं.
  • एनसीसी बी या सी ‍सर्टिफिकेट प्राप्त कैडेट्‍स को शॉर्ट सर्विस कमीशन में ‘सीडीएस’ की लिखित परीक्षा नहीं देनी पड़ती.
  • आर्म्ड फोर्सेस और पैरामिलेट्री फोर्सेस में एनसीसी सी ‍सर्टिफिकेट धारी को विशेष छूट दी जाती है। कुछ सीटें उनके लिए रिजर्व होती हैं.
  • नेवी के हर कोर्स में 6 वेकेंसी और एयरफोर्स में 10 फीसद की छूट हर कोर्स में होती है.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने NCC Full Form in Hindi – एनसीसी के बारे में पूरी जानकारी post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.