NCERT Full Form in Hindi –एन. सी. ई. आर. टी. क्या है?

NCERT Full Form Kya Hai

NCERT Full Form in Hindi क्या होता है, NCERT क्या होता है, NCERT के कार्य क्या है, NCERT किसके लिए कार्य करता है. अगर आप NCERT से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको मैं इस post में NCERT के बारे में बताने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ की आप NCERT के बारे में जो कुछ भी खोज रहे है वो आपको इस Post में मिल जाये. अगर आप NCERT को अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

NCERT Full Form in Hindi क्या है और NCERT क्या होता है?

NCERT Stands for “National Council of Educational Research and Training (नेशनल काउंसिलिंग ऑफ़ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग)”. NCERT को हिंदी में “राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद” कहते है. यह कक्षा 1 से कक्षा 12 के Students के लिए विभिन्न भाषाओं में सभी विषयों के लिए किताबें प्रकाशित करता है.

विद्यालयी शिक्षा से जुड़े मामलों पर Central Govt. एवं State Govt.को सलाह देने के लिए स्थापित की गयी है. NCERT के मुख्य कार्य उच्च शिक्षा में प्रशिक्षण को सहयोग देना, स्कूलों में शिक्षा पद्धति में लाए गए बदलाव और विकास को लागू करना, राज्य सरकारों और अन्य शैक्षणिक संगठनों को स्कूली शिक्षा संबंधी सलाह आदि देना आदि. इसी तरह भारत में शिक्षा से जुड़े लगभग हरेक कार्य में NCERT की उपस्थिति किसी न किसी रूप में रहती है.

NCERT की स्थापना

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने 27 जुलाई 1 9 61 को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की स्थापना की, जिसने 1 सितंबर 1 9 61 को औपचारिक रूप से अपना अभियान शुरू किया. परिषद की स्थापना सात मौजूदा राष्ट्रीय सरकारी संस्थानों को मिलाकर की गई थी. जिनके नाम इस प्रकार है-

  1. सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन
  2. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ टेक्स्टबुक रिसर्च
  3. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ शैक्षिक और व्यावसायिक मार्गदर्शन
  4. माध्यमिक शिक्षा के विस्तार कार्यक्रम निदेशालय
  5. मूल शिक्षा संस्थान नेशनल इंस्टीट्यूट
  6. नेशनल फंडामेंटल एजुकेशन सेंटर
  7. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑडिओ-विज़ुअल एजुकेशन

NCERT का Logo

एनसीईआरटी लोगो का डिजाइन तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व के अशोक काल अवशेष से लिया जाता है जो कर्नाटक के रायचूर जिले में मास्क के पास खुदाई में पाया गया था. आदर्श वाक्य को ईशा उपनिषद से लिया गया है और इसका अर्थ है ‘सीखने के माध्यम से जीवन अनन्त

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये NCERT Full Form in Hindi –एन. सी. ई. आर. टी. क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.