NDA Full Form in Defence – एनडीए क्या होता है?

NDA Full Form kya hai

NDA Full Form in Defence क्या होता है, NDA क्या होता है, NDA के कार्य क्या है, NDA के लिए Eligibility क्या होती है, NDA का Exam Pattern क्या होता है. अगर आप NDA से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको मैं इस post में NDA के बारे में बताने जा रहा हूँ. आशा करता हूँ की आप NDA के बारे में जो कुछ भी खोज रहे है वो आपको इस Post में मिल जाये. अगर आप NDA को अच्छे से समझना चाहते है तो इस NDA को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों अगर आप अपने देश कि रक्षा करना चाहते है और कम उम्र ने एक अधिकारी बनना चाहते है तो NDA आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. तो आइये जानते है की NDA Full Form in Defence क्या है और NDA क्या होता है.

NDA Full Form in Defence क्या है और NDA क्या होता है?

NDA Stands For “National Defence Academy (नेशनल डिफेन्स अकादमी)” और NDA को हिंदी में “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” कहते है. यह मूल रूप से भारतीय सशस्त्र बलों की संयुक्त सेवा अकादमी है. जिसमें तीनों प्रमुख सेवाओं- सेना, वायुसेना और नौसेना के लिए उमीदवारों को प्रशिक्षित किया जाता है.

NDA के लिए Eligibility

दोस्तों अगर आप NDA के लिए Apply करना चाहते है तो आपका 12th का उसके समकक्ष कोई भी Course पास होना आवश्यक है. नौसेना (Navy) और वायुसेना (Air Force) के Candidate को भौतिक (Physics) और गणित (Math) विषय का ज्ञान होना आवश्यक है. Candidate का अविवाहित (Unmarried) होना जरूरी है और Candidate कि उम्र 16 से 19 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

NDA का Exam Pattern

NDA कि परीक्षा दो चरणों में पूर्ण होती है और ये परीक्षा UPSC के द्वारा Conduct कराई जाती है.

Written Exam- परीक्षा में दो विषयों से प्रश्न किए जाते है गणित (Math) और सामान्य योग्यता (General Ability). गणित का प्रश्नों पत्र 300 अंक और सामान्य योग्यता का प्रश्नों पत्र 600 अंक का आता है. इन दोनों विषयों के समय सीमा 2.5 घण्टे ही होती है तथा यह हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओ आता है.

Interview– अगर आपने NDA का Written Exam पास कर लिया है तो उसके बाद आपको एक interview से भी गुजरना पड़ेगा जो कि SSB (Service Selection Board) द्वारा आयोजित किया जाता है.

सेना और नौसेना के Candidate को यहाँ बुद्धि और व्यक्तिगत प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है वायुसेना सेना Candidate को यहाँ पायलट योग्यता प्रशिक्षण से भी गुजरना पड़ता है SSB Interview के 900 अंक होते है.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये NDA Full Form in Defence – एनडीए क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

3 responses to “NDA Full Form in Defence – एनडीए क्या होता है?”

  1. Pravesh Singh thakur says:

    Bhai mujhe aapse ek sawal hai ….
    nda ke liye form kaise apley kiya jata hai

  2. Amit mishra says:

    Very nice

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *