NDTV Full Form In Hindi – NDTV क्या है?

NDTV Full Form

NDTV full form in Hindi, NDTV क्या है, NDTV का क्या काम है, What is NDTV in Hindi, NDTV का क्या मतलब होता है, NDTV का फुल फॉर्म क्या है. NDTV का इतिहास क्या है. अगर आप भी NDTV से related कोई भी जानकारी चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

आज आपको में इस Post में NDTV के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप NDTV के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप NDTV के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों हमारे देश में बहुत सारे न्यूज़ चैनल है जिनके माध्यम से हमे देश विदेश की जानकारी मिलती है. अगर आप भी मेरी तरह बहुत ज्यादा news देखते हो तो आपने भी कभी ना कभी ये जरुर notice किया होगा. सभी न्यूज़ चैनल के नाम उनके Short Form में लिखे होते है.

आपने भी उनके फुल फॉर्म जानने की शायद ही कभी कोशिश की हो. यह जानने के लिए बहुत सारे लोगो के मन में ख्याल आता है की आखिर NDTV क्या है यह कैसे काम करता है. NDTV Full Form क्या है. तो आइये जानते है. की NDTV Full Form क्या है.

NDTV Full Form In Hindi – NDTV क्या है?

एन डी टी वी भारत के बहुत सारे न्यूज़ चैनल्स में से एक बहुत अच्छा न्यूज़ चैनल है. NDTV Full Form “New Delhi Television (नई दिल्ली टेलीविज़न)” होती है. यह एक भारतीय समाचार कंपनी है. इस कंपनी को राधिका राय और प्रणय रॉय ने बनाया था. इस न्यूज़ कंपनी को सन 1988 में बनाया गया था.

यह भारत का सबसे पहला और बड़ा समाचार चैनल है. देश के सबसे अच्छे और प्रसिद्ध संवाददाता इस चैनल का हिस्सा है. ऐन डी टी बी की देशभर में लगभग 23 ऑफिस और स्टूडियो है. नई दिल्ली टेलीविजन ने अपनी सबसे पहली न्यूज़ भारत में लाइव चुनाव कवरेज की थी.

NDTV सन 1998 में NDTV Online News Launch किया था. आज के समय में NDTV भारत के समाचारों, करंट अफेयर्स और एंटरटेनमेंट टेलीविजन के पहले और सबसे बड़े निजी निर्माता में से एक है. ऐन डी टी बी एक 24*7 घंटे काम करने वाला 24*7 समाचार देने वाला न्यूज़ चैनल है

NDTV Full Form In Hindi – NDTV का इतिहास क्या है?

  • 1989 में, इसने ‘द वर्ल्ड दिस वीक’ का निर्माण किया था, जिसे भारत के शीर्ष पांच कार्यक्रमों में शामिल किया गया था।
  • 1990 में, NDTV ने वार्षिक केंद्रीय बजट का लाइव कवरेज किया था।
  • 31 अगस्त, 1994 को, NDTV ने (Incorporation)निगमन का एक नया प्रमाण पत्र प्राप्त किया इसकी Status को निजी सीमित से सार्वजनिक सीमित News Chanel में बदल दिया गया।
  • 1997 में, इसने अपने 24 घंटे के समाचार चैनल के लिए समाचार सामग्री का उत्पादन करने के लिए STAT / NTVI के साथ एक contract Sign किया था।
  • NDTV ने एशिया में स्टार न्यूज के लिए सर्वश्रेष्ठ समाचार कार्यक्रम और स्टार न्यूज के लिए बीडीए अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए एशियाई टेलीविजन पुरस्कार जीता।
  • वर्ष 2000 में, इसने बीबीसी हिंदी के लिए यस मिनिस्टर जैसे गैर-समाचार कार्यक्रमों का बनाना शुरू किया था।
  • 2001 में, इसने तमिल समाचार कार्यक्रमों के निर्माण के लिए विजय टीवी के साथ एक Contract Sign किया और 6 हीरो होंडा आईटीए अवार्ड जीते।
  • 14 अप्रैल, 2003 को इसने दो समाचार चैनल, NDTV 24×7 और NDTV इंडिया की शुरुआत की।
  • वर्ष 2004 में, यह एक स्वतंत्र समाचार प्रसारक बन गया और वर्ल्डस्पेस के साथ एयर न्यूज़ के साथ जुड़ गया।
  • 17 जनवरी, 2005 को इसने अपने बिजनेस चैनल NDTV PROFIT की शुरुआत की।
  • 2006 में, इसने करण जौहर और धर्मा प्रोडक्शंस के साथ रणनीतिक गठबंधन में प्रवेश किया।
  • सितंबर 2007 में, NDTV ने भारत का पहला शहर चैनल, “MetroNation” लॉन्च किया।

ANI Full Form क्या है – ANI News Agency क्या है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको NDTV Full Form In Hindi – NDTV क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें. और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.