NEET Full Form in Hindi – नीट परीक्षा क्या है?

NEET Full Form Kya Hai

NEET Full Form in Hindi, NEET Exam क्या होता है, नीट परीक्षा क्या है, NEET का पूरा नाम क्या है, NEET Exam कब और कैसा होता है, NEET का क्या मतलब है, Doctor कैसे बनें. अगर आप भी नीट फुल फॉर्म के साथ-साथ NEET Exam की पूरी जानकारी चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

दोस्तों, ज्यादातर लोगो का जीवन का एक उद्देश्य होता है की हम अच्छा पढ़ लिखकर कुछ बन जाये जैसे की इंजिनियर, डॉक्टर इत्यादि लेकिन बहुत ही कम लोगो को पता होता है की कैसे वो अपने उद्देश्य को पूरा करें यानी की वो अपनी लाइफ में जो बनना चाहते है उसके लिए किस तरह की और कहाँ से study करनी होती है इत्यादि.

बहुत से युवाओं का बचपन से डॉक्टर बनने का सपना होता है लेकिन जैसा की मैंने आपको बताया की बहुत ही कम लोगो को पता होता है की डॉक्टर बनने के लिए उन्हें किस तरह से शुरुआत करनी चाइये और तो और उन्हें ये तक पता नहीं होता की NEET क्या है, NEET full form क्या है और Doctor बनने के लिए NEET exam देना क्यों जरुरी है.

NEET Full Form क्या है और NEET Exam क्या होता है?                                

NEET का full form “National Eligibility cum Entrance Test” और NEET full form को हिंदी में “राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा” कहते है और वर्ष 2016 से पहले मेडिकल प्रवेश परीक्षा को ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट (AIPMT) कहा जाता था.

अब आपको ये तो पता लग गया की NEET full form क्या है और अब आइये जानते है की National Eligibility cum Entrance Test (NEET) किस लिए होता है और इस entracnce test का डॉक्टर बनने से क्या संबंध है.

आज से कुछ साल पहले छात्रों को मेडिकल में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा में शामिल होना पड़ता था उसके साथ अनेक फॉर्म भरना, अलग-अलग तिथियों एवं अलग-अलग स्थानों पर जाकर एग्जाम देने के मजबूर होना पड़ता था जिसमें छात्र एवं छात्राओं के साथ उनके अभिभावकों को काफी परेशानी होती थी, उसके साथ ज्यादा खर्च भी सहन करना पड़ता था.

इसके अलावा मेडिकल कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में चिकित्सा स्नातक पाठ्यक्रम (एमबीबीएस) में दखिले के समय बड़े पैमाने पर धांधली होती थी और इस धांधली को रोकने और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश को आसान करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी और इन्हीं सब बातों को ध्यान रख कर NEET को बनाया गया.

यह एक मेडिकल सेक्टर का एंट्रेस एग्जाम होता है जो इंडिया लेवल पर होता है, इसको Qualify करने के बाद लोगों का एडमिशन MBBS, BDS, BAMS जैसे कोर्स में होता है. CBSE ने इसकी शुरुआत 2012 में हुई थी लेकिन इस पर कई बार विवाद भी हुआ था फिर 2016 से इसको सुचारु रूप से लागु कर दिया गया.

नीट परीक्षा की पूरी जानकारी हिंदी में

  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की फीस जनरल कैटेगरी के लिए 1400 रुपये है, वहीं SC और ST कैटेगरी के लिए 750 रुपये फीस तय की गई है.
  • नीट की परीक्षा AIIMS और JIPMER पुदुचेरी जैसे चुनिंदा संस्थानों को छोड़कर देश के सभी मेडिकल संस्थानों में MBBS/BDS में ये परीक्षा आयोजित की जाती है.
  • जो छात्र NRI है उसे रजिस्ट्रेशन करने के लिए पासपोर्ट नंबर देना जरूरी होता है.
  • नीट परीक्षा के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा परीक्षा की तिथि तक 17 से 25 साल के बीच होनी चाहिए लेकिन एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांगों के लिए यह उम्र सीमा 30 साल तक की तय की गई है.
  • फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, बायोटेक्नलॉजी और इंग्लिश में 50 फीसदी मार्क्स के साथ 12वीं कक्षा पास करने वाला उम्मीदवार नीट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है.
  • अगर आप नीट की परीक्षा देना चाहते हैं तो उसके दिए गए दिशा निर्देश अनुसार कि आपको ड्रेस पहनकर ही एग्जाम देने दिया जाएगा.
  • नीट परीक्षा का मोड ऑफलाइन होता है जिसमें पेपर पेन से परीक्षा का संचालन किया जाता है जिसमें कुल प्रश्नों की संख्या 180 होता है जो चार विषयों (भौतिकी, रसायन, जूलॉजी और वनस्पति विज्ञान) में बराबर विभाजित होता है.
  • एक प्रश्न का सही उत्तर करने पर चार अंक मिलता है जबकि एक प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक अंक कुल प्राप्त अंक से कम कर दिया जाता है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये NEET Full Form in Hindi – नीट परीक्षा क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.