NEFT Full Form in Hindi – NEFT Charges और Timings क्या है?

NEFT Full Form Kya Hai

NEFT full form in Hindi, NEFT full form in Banking, NEFT क्या है, NEFT के charges क्या है, NEFT की timings क्या है, NEFT से money transfer limit क्या है, NEFT का पूरा नाम क्या है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा पढ़ें क्योंकि इस post में आपको मैं NEFT full form के साथ उसकी पूरी जानकारी share करूँगा.

आज पूरी दुनिया में cash transaction होना धीरे-धीरे कम होता जा रहा है और अब लोगो ने digital transaction करना शुरू कर दी है. हमारे देश में भी बीते कुछ सालों में digital payment को लेकर बहुत बदलाव आया है. अब लोगो ने digital payment के सभी methods को समझना शुरू कर दिया है.

आज कोई भी bank में जाकर line में लगकर अपना time waste नहीं करना चाहता है इसलिए अब ज्यादातर लोग digital payment की तरफ बढ़ रहे हैं और अपने computer या mobile पर Internet banking के जरिये बहुत ही आसानी से payment receive या send कर रहें है.

आज अगर आपको small amount किसी को transfer (payment) करना हो तो digital wallet use कर सकते हो लेकिन बात जब बड़े amount transfer की हो तो Online Net Banking अच्छा payment option माना जाता है और आज मैं इस post में ऐसे ही payment system NEFT के बारे में आपको बताऊंगा.

NEFT Full Form क्या है और NEFT कैसे काम करता है?

NEFT full form “National Electronic Funds Transfer” और NEFT एक online payment system है यानी NEFT के जरिये आप India में एक bank account से दुसरे bank account में funds transfer कर सकते हो.

NEFT से पैसे transfer करने के लिए सबसे पहले आपको beneficiary (लाभार्थी) यानी जिस person को आप पैसे transfer (payment) करना चाहते हो उसे अपनी online banking portal में beneficiary के तौर पर add करना होता है.

किसी भी person को beneficiary के तौर पर add करने के लिए आपको उस person का नाम, bank का नाम, bank account number और IFSC code चाइये होता है और ये सभी information आपको beneficiary add करते वक्त enter करनी होती है.

Beneficiary को verify होकर आपकी beneficiary list में add होने में 30 Min. से लेकर 4 hours तक time लगता है और beneficiary add हो जाने के बाद आप पैसे transfer कर सकते हो. NEFT में आप Minimum Rs.1 और Maximum Rs. 10 लाख तक money किसी भी bank account में transfer कर सकते हो.

NEFT में आपका भेजा गया पैसा सामने वाले के account में तुरंत transfer नहीं होता, money transfer होने में 2-3 घंटे का समय लग जाता है क्योंकि Banks अपने सभी customers की NEFT requests को 1-2 hours तक collect करते हैं और फिर एक साथ उन payment को proccess कर देती हैं.

सभी banks ने NEFT transactions के लिए एक Timing सुनिश्चित की है उस time के अनुसार ही आप Fund transfer कर सकते हैं. NEFT timings और NEFT money transfer charges क्या है ये मैंने नीचें details में बताया है.

NEFT Timings क्या है?

NEFT bank के सिर्फ working days पर काम करता है यानी अगर bank holidays है तो आप NEFT से fund transfer नहीं कर सकते हो. अगर NEFT timings की बात करूँ तो हर Banks की NEFT timings अलग-अलग हो सकती है लेकिन ज्यादातर banks में NEFT timings सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 7:00 बजे तक होता है.

अगर आपने कभी working timings में NEFT से payment किया और payment किसी वजह से नहीं transfer नहीं हुआ और NEFT working timing निकाल गया तो payment day NEFT timing पर transfer हो जायेगा.

NEFT Charges क्या हैं?

  • 10,000/- रुपये तक की धन राशि पर 2 रुपये 50 पैसे + सर्विस टैक्स
  • 10,000/- रुपये से लेकर 1,00,000/- रुपये तक की धन राशि पर 5 रुपये + सर्विस टैक्स
  • 1,00,000/- रुपये से लेकर 2,00,000/- रूपए तक की धन राशि पर 15 रुपये + सर्विस टैक्स
  • 2,00,000/- रुपये से लेकर 5,00,000/- रुपये तक की धन राशि पर 25 रुपये + सर्विस टैक्स
  • 5,00,000/- रुपये से लेकर 10,00,000/- रुपये तक की धन राशि पर 50 रुपये + सर्विस टैक्स

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये NEFT Full Form in Hindi – NEFT Charges और Timings क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.