ANI Full Form in Hindi – ANI News Agency क्या है?

News Agency ANI Full Form in Hindi

ANI full form in Hindi, ANI क्या है, ANI news agency कैसे काम करती है, What is ANI in Hindi, ANI का क्या मतलब होता है, ANI का फुल फॉर्म क्या है. अगर आप भी ANI से related कोई भी जानकारी चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

दोस्तों अगर आप भी मेरी तरह बहुत ज्यादा news देखते हो तो आपने भी कभी ना कभी ये जरुर notice किया होगा जब भी आप tv पर किसी भी news channel की ground news यानी studio की बाहर की news देखते हो तो उनके news reporter (journalist) के हाथ में news channel या news agency का mic होता है.

News reporter के हाथ में जो mic होता है उस पर news channel का नाम (logo) होता है और आपने notice किया होगा की ज्यादातर mic पर ANI news agency का नाम लिखा होता है इसलिए बहुत से लोग ये जानना चाहते है की ANI क्या है और ANI full form क्या है, आइये जानते है.

News Agency ANI Full Form क्या है और ANI क्या है?

दोस्तों ANI का full form “Asian News International” है. ANI south asia’s leading multimedia news agency है. ANI की स्थापना 9 Dec, 1971 में Prem Prakash जी (founder) ने की थी और इस वक्त Sanjiv Prakash ji ANI के CEO है.

ANI एक ऐसी news agency जो जगह-जगह से news reports को collect करती है और फिर उस news को अपनी subscribing news organisations जैसे की newspapers, magazines और television broadcasters को sell (बेच) देती है.

ANI आज India की सबसे बड़ी news agency है. मनोरंजन, जीवन शैली, व्यवसाय, राजनीति, विज्ञान, खेल या सामान्य समाचार की video footage ये NDTV, CNN, Republic, Aaj tak, ABP, Times Now, Zee, BBC etc जैसे news company को देते है.

इन सभी news company के पास इतने सारे रिपोर्टर्स नहीं होते की वो हर जगह की news को cover कर सकें इसलिए ये news companies के ANI news agency की help लेती हैं.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये News Agency ANI Full Form in Hindi – ANI News Agency क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *