NEWS Full Form In Hindi – NEWS क्या है?

NEWS Full Form

NEWS Full Form in Hindi क्या होती है, NEWS क्या होता है, NEWS का क्या काम होता है, NEWS कितने प्रकार के होते है. न्यूज़ का पूरा नाम क्या है. अगर आप NEWS से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में NEWS के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप NEWS के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप NEWS के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों अगर आप भी मेरी तरह से समाचार सुनने और अखबार पढ़ने के शौकीन होंगे तो आपके मन में ये ख्याल जरूर आया होगा की आखिर समाचार को short में या फिर English में NEWS क्यों कहते है. तो क्या आप जानते है की NEWS Full Form क्या होती है. तो चलिए आइये जानते है की NEWS Full Form in Hindi क्या होती है और NEWS क्या होता है.

NEWS Full Form In Hindi क्या होती है और NEWS क्या है?

दोस्तों जैसा की में आपको पहले भी बता चूका हूँ की कुछ वर्ड ऐसे भी होते है जिनकी एक से अधिक फुल फॉर्म होती है. और हम यहां न्यूज़ वर्ड की बात कर रहे है और हम यहां न्यूज़ वर्ड की बात कर रहे है तो NEWS Full Form की भी दो या इससे भी अधिक फुल फॉर्म हो सकती है.

लेकिन में यहाँ पर आपको सिर्फ दो कॉमन News Full Form के बारे में बताऊंगा. जिनका उपयोग दैनिक दिनचर्या में जरूर करते होंगे. तो सबसे पहले समाचार सुनने वालों के लिए NEWS Full Form “NORTH EAST WEST SOUTH (नॉर्थ ईस्ट वेस्ट साउथ)” होती है. न्यूज़ का हिंदी में पूरा नाम उत्तर पूर्व पश्चिम दक्षिण होता है.

न्यूज़ का अर्थ है की उत्तर पूर्व पश्चिम दक्षिण चारो दिशाओं की पूरी खबर आप तक पहुँच जाये. और चारो दिशाओ के अंग्रेजी शब्द के पहले character को मिला कर न्यूज़ शब्द बनता है. चारो दिशाओं के समाचार को ही अंग्रेजी में न्यूज़ कहा जाता है.

अब हम बार करते है दूसरी NEWS Full Form जो की “Nature Environment and Wildlife Society (नेचर एनवायरनमेंट एंड वाइल्डलाइफ सोसाइटी)” होती है. न्यूज़ का हिंदी में पूरा नाम प्रकृति पर्यावरण और वन्यजीव समाज होता है.

यह कोलकाता, भारत में स्थित एक संरक्षण एनजीओ है। यह 1919 में एक बेहतर पर्यावरण के लिए वन्यजीव, पारिस्थितिकी तंत्र (ecosystem), पारिस्थितिकी (ecology), प्राकृतिक संसाधनों और आजीविका के संरक्षण के उद्देश्य से स्थापित किया गया था। यह सतत विकास को प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान, ज्ञान प्रसार, नीति वकालत और सामुदायिक जुड़ाव पर जोर देता है।

NEWS का प्रबंधन संबंधित व्यवसायों के विशेषज्ञों से बना एक शासी निकाय द्वारा किया जाता है। सलाहकार बोर्ड और नैतिक समिति ‘शासी निकाय को तकनीकी सहायता प्रदान करती है। डॉ. जे.आर.बी के अध्यक्ष हैं और डॉ. एच.एस. देबनाथ NEWS के उपाध्यक्ष हैं।

NEWS के प्रमुख उद्देश्य और NEWS का पूरा नाम क्या होता है?

न्यूज़ 1961 के सोसाइटीज वेस्ट बंगाल एक्ट XXVI के पंजीकरण के तहत पंजीकृत है। यह अन्य देशों के दाताओं से धन प्राप्त करने के लिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम 1976 के तहत भी पंजीकृत है। न्यूज़ के उद्देश्य-

  • अनुसंधान, योजना और व्यापक कार्य के आधार पर संरक्षण
  • निगरानी और दस्तावेजीकरण के माध्यम से पारिस्थितिक तंत्र का मूल्यांकन
  • जागरूकता फैलाने के लिए
  • स्थानीय समुदायों के मालिकों का निर्माण
  • नीति संबंधी मुद्दों को संबोधित करें और सम्भालना
  • हितधारकों को एक साथ लाना

Read Also:-

ANI Full Form in Hindi – ANI News Agency क्या है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको NEWS Full Form In Hindi और NEWS क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.