NIOS Full Form in Hindi – NIOS Kya Hai?

NIOS Full Form Kya Hai

NIOS Full Form in Hindi, NIOS की Full Form क्या है, NIOS क्या है, NIOS में कैसे Admission होता है, NIOS की क्या मान्यता है, NIOS का पूरा नाम क्या है. अगर आप भी  इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में आपको मैं एनआईओएस की पूरी जानकारी दूंगा.

ऐसे बहुत से students होते हैं जो financial problems की वजह से अपनी schooling पूरी नहीं कर पा रहे हैं, वो students जो किसी कारण की वजह से regular studies नहीं कर सकते हैं या वो students जो schooling से ज्यादा  अन्य sports या study पर ज्यादा attention देना चाहते हैं.

ऐसे सभी students को NIOS के बारे में पता होना जरुरी है क्योंकि India में शायद ही ऐसा कोई board होगा जो आपको NIOS की तरह आपको अपनी पसंद और अपनी तरह से study करने का मौका देता होगा. NIOS का इतना flexible होने के बाद भी बहुत कम लोग NIOS के बारे में जानते हैं.

NIOS Full Form क्या है और NIOS क्या है?

दोस्तों सबसे पहले हम जानते हैं की NIOS full form क्या है तो दोस्तों NIOS की full form “National Institute of Open Schooling”  होती है और NIOS full form को हिंदी में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान कहते हैं.

इसकी स्थापना भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 1989 के नवम्बर में हुई थी.  माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर लगभग 15 लाख छात्रों के वर्तमान नामांकन के साथ यह दुनिया में सबसे बड़ी खुली स्कूली शिक्षा प्रणाली है।

National Institute of Open Schooling (NIOS) की स्थापना भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 1989 के नवम्बर में हुई थी. NIOS को शुरू करने का उदेश्य भारत में literacy level को बढ़ाना है.

जो स्टूडेंट्स कक्षा 10 या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा (जो किसी भी अन्य बोर्ड से की हो) में असफल रह गए हो, वे एनआईओएस (NIOS) की ऑन-डिमांड परीक्षा की सुविधा के साथ उसी साल में अपनी कक्षा 10 या कक्षा 12 पूरी कर सकती है.

NIOS दुनिया का सबसे बड़ा open school system है. अब तक लगभग 15 लाख छात्रों ने NIOS के अलग-अलग levels में enroll करा चुके है. NIOS में on demand examination का system भी यानी किसी भी board से 10th या 12th में fail student ODE से exam देकर अपना time बचा सकता है.

NIOS से pass student other board से pass किसी अन्य students की तरह किसी भी जगह admission ले सकता है. NIOS के courses के बारे में पता करने के लिए या admission लेने के लिए आप NIOS website को visit कर सकते हो.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये NIOS Full Form क्या है और NIOS में Admission Process क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.