NRI Full Form in Hindi – एन. आर. आई. क्या होता है?

NRI Full Form Kya Hai

NRI Full Form in Hindi क्या है, NRI क्या होता है, NRI किसे कहते है, NRI का क्या मतबल होता है. अगर आप NRI के बारे में जानना चाहते है तो ये Post आपके लिए ही है इस Post को पूरा Read करे.

दोस्तों कही बाहर घुमने में हम सभी बड़ा मज़ा आता है  सैर किसी और देश की हो तो फिर क्या कहने अब ये जरूरी नही है के विदेश केवल घुमने के लिए ही होता है कुछ लोग किसी काम से भी विदेश जा सकते है.

पर ये जरूरी नही है कि हर वो व्यक्ति जो घुमने या किसी काम से विदेश जा रहा तो वह NRI हो आप हर किसी को NRI नही कह सकते आईये जानते NRI Full Form in Hindi क्या है और NRI क्या है.

NRI Full Form in Hindi क्या है और NRI क्या होता है?

NRI Stands for “Non- Resident Indian”. NRI को हिंदी में “अनिवासीय भारतीय” या “प्रवासी भारतीय” कहते है. यानि वो भारतीय जो है तो india के मगर वो india को छोड़ कर किसी और देश में रहते है NRI (Non- Resident Indian) कहलाते है.

तो जैसा के अभी मैने आपको बताया के NRI वो लोग है तो भारत को छोड़ के किसी और देश में जा बसे है. ये विश्व के अनेको देश में बसे हुए है. जहाँ जहाँ NRI बसे हुए है वो सभी उस देश का ही हिस्सा बन गये है और उस देश के आर्थिक तन्त्र को मजबूती प्रदान कि.

अनेको देशो में रह रहे NRI कि संख्या 2 करोड़ के करीब है. NRI बारह विदेशो में जाकर डॉक्टर, शिक्षक, प्रोफेसर, खोजकर्ता, वकील, इनजिंर आदि कई सारी जगहों पर कार्यरत है. वैश्विक स्तर पर सूचना तकनीक के क्षेत्र में क्रांति में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

2010 कि United State कि जनगणना के अनुसार United State America में भारत कि आबादी सन 2000 में लगभग 1,678,765 (अमेरिकी आबादी का 0.6%) बढ़कर 2010 में 2,843,391 (अमेरिकी आबादी का 0.9%) हो गई, जो कि United State America में सबसे तेजी से बड ने वाला जातीय समूह था.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये NRI Full Form in Hindi – एन. आर. आई. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.