NSS Full Form in Hindi – एनएसएस कैसे Join करें?

NSS Full Form Kya Hai

NSS full form in Hindi, एनएसएस क्या होता है, College में NSS कैसे join करें, NSS certificate के क्या फायदे है, NSS का पूरा नाम क्या है, NSS का इतिहास, NSS क्या है, NSS ka full form. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों के जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

आज का युवा अपने अच्छे भविष्य के चक्कर में अपनी पढ़ाई या नौकरी में इतना व्यस्त हो गया है की समाज के हित से सम्बंधित किसी भी कार्य में वो अपना योगदान नहीं दे पाता है लेकिन क्या बिना युवा पीढ़ी के योगदान के किसी भी देश का विकास हो नहीं सकता है, शायद कभी नहीं.

जैसे हम लोग अपने परिवार की सभी आवश्यकताओं का ख्याल रखते हैं और परिवार के अन्य सदस्यों को मिलकर अपने परिवार के हित में काम करते है ठीख ऐसे ही जब तक देश का युवा मिलकर देश (समाज) हित में काम नहीं करेंगे तब तक देश का विकास नहीं हो सकता है.

इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्‍ट्र की युवाशक्ति के व्‍यक्‍तित्‍व विकास हेतु ज्यादातर सभी बड़े-बड़े colleges में NSS नाम से एक कार्यक्रम चलाया जाता है लेकिन बहुत ही कम students होते हैं जो ये जानते है की NSS क्या है, NSS full form क्या है इत्यादि इसलिए इस पोस्ट को उद्देश्य NSS से सम्बंधित सभी जानकारी आप सबके साथ share करना है.

NSS Full Form क्या है और NSS की पूरी जानकारी हिंदी में

NSS का full form “National Service Scheme” है और NSS full form को हिंदी में “राष्‍ट्रीय सेवा योजना” कहते है. NSS की स्थापना 1969 में हुई थी और इस योजना की शुरुआत में 37 universities के लगभग 40000 students को जोड़ा गया था और वर्तमान समय में लगभग 4 करोड़ विद्यार्थी सम्मिलित हैं.

National Service Scheme (NSS) “NOT ME BUT YOU” motto पर काम करती है यानी इसकी गतिविधियों में भाग लेने वाले विद्यार्थी समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित के कार्य करते है. साक्षरता संबंधी कार्य, पर्यावरण सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सफाई आपातकालीन या प्राकृतिक आपदा के समय पीड़ीत लोगों की सहायता आदि.

एनएसएस लक्ष्य और उद्धेश्य

  • लोगों के साथ मिलकर कार्य करना.
  • स्वयं को सृजनात्मक और रचनात्मक सामाजिक कार्यों में प्रवृत्त  करना.
  • स्वयं तथा समुदाय की ज्ञान वृद्धि करना.
  • समस्याओं को कुछ न कुछ हल करने में स्वयं की प्रतिभा का व्यावहारिक उपयोग करना.
  • प्रजातांत्रिक नेतृत्व को क्रियान्वित करने में दक्षता प्राप्त करना.
  • स्वयं को रोजगार के योग्य बनाने के लिए कार्यक्रम विकास में दक्षता प्राप्त करना.
  • शिक्षित और अशिक्षितों के बीच की दूरी को मिटाना.
  • समुदाय के कमजोर वर्ग की सेवा के लिए स्वयं में इच्छाएँ जागृत करना.

NSS कैसे Join करें और NSS Certificate के क्या फायदे हैं?

NSS में जो candidates होते है वो किसी college के students होते है यानी अगर आप भी NSS join करना चाहते हो तो अपने college के NSS teacher से contact कीजिये और उन्हें अपने interest के बारे में बताइए और फिर वो आपसे एक form fill कराएँगे और इस तरह आप NSS में join हो जायेंगे.

NSS volunteer बनने के बाद आपको 2 years duration कम से कम 240 hours social service करनी होती है  और फिर जब आपकी ये service complete हो जायेगी तब आपको एक certificate दिया जाएगा और ये NSS certificate आपको higher studies में बहुत help देगा.

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको ये अपने NSS Full Form in Hindi – एनएसएस कैसे Join करें post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

4 responses to “NSS Full Form in Hindi – एनएसएस कैसे Join करें?”

  1. Virendraparmar says:

    Super

  2. shivendra singh says:

    nice post sir

  3. Sona Das says:

    Nice scheme …..NSS

  4. Lalit vishwakaram says:

    Suparrr

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *