OMR Full Form in Hindi – ओएमआर क्या है?

OMR Full Form Kya Hai

OMR Full Form in Hindi, OMR का पूरा नाम क्या है, OMR Meaning in Hindi, ओएमआर क्या है, OMR Sheet क्या होती  है, OMR Device कैसे काम करती है, OMR का क्या Use है. अगर आप भी इन्हीं सब सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें.

अगर में कुछ समय पहले की बात करूँ सभी तरह के exams या serveys written में होते थे यानी students अपने answers को पेपर पर लिखते थे लेकिन इस तरह के exams के answers या serveys के feedback को manually check करना बहुत ही मुश्किल काम होता था.

इसलिए अब किसी भी तरह examinations, surveys, feedback form, election, banking या insurance application form को fill कराने के OMR sheets का use होता है और OMR sheets को check (evaluated) करने के लिए OMR device का use होता है.

OMR Full Form क्या है और ओएमआर कैसे काम करती है?

जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की अब ज्यादातर सभी examination के लिए especially सभी govt. jobs के examinations में अब OMR sheets का use होता है और ऐसा ये जानने से पहले आपको OMR का full form पता होना चाइये तो दोस्तों OMR full form “Optical Mark Recognition” होती है.

वैसे दोस्तों OMR की एक और  full form होती है “Optical Mark Reader” और अब अगर आप सोच रहे हों दो-दो full form कैसे तो दोस्तों Recognition और Reader शब्द का एक ही मतलब होता है.

जैसा की आप ऊपर इमेज में left side देख रहे हैं वो एक OMR sheet है जिसपर पहले से ही एक विशेष प्रकार के blank fields बने हुयें है और फिर students इन्हीं blank fields को अपनी pencil या pen से fill (mark) करेगा.

उसके बाद जैसा की आप ऊपर इमेज में right side देख रहे हो वो एक OMR device है यानी एक तरह का scanner जिसमें OMR sheets को check करने के लिए लगाया (insert) किया जाता है और फिर ये OMR scanner एक-एक करके सभी OMR sheets पर एक लेजर लाइट डालता है.

OMR sheets पर जिन फ़ील्ड्स पर आपका बनाया हुआ मार्क या मैं कहूँ काला घेरा बना होता है उनपर जब लेजर लाइट पड़ती है वहां से बहुत कम मात्रा वापस आती है  और इस तरह एक OMR scanner OMR sheet को check करके उसका इनपुट आपके computer को सेंड करता है.

ओएमआर के फायदे और नुकसान

ओएमआर स्केनर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह 1 घंटे में लगभग 10000 OMR sheets को check कर सकता है और अगर ये ही काम खुद से manually check करोगे तो आपका बहुत ज्यादा टाइम waste होगा और साथ ही गलती होने के भी बहुत ज्यादा chances हैं.

ओएमआर का इस्तेमाल केवल उन्हीं डाटा को कलेक्ट करने के लिए किया जा सकता है जिसमें एक से अधिक ऑप्शंस का चुनाव करना हो और अगर OMR शीट में जगह को अच्छी तरह से नही भरा या उसे अच्छी तरह से डार्क नही किया तो ये उसकी जानकारी को कंप्यूटर को नही देता है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये OMR Full Form in Hindi – ओएमआर क्या है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.