OPD Full Form in Hindi – ओ. पी. डी. क्या होता है?

OPD Full Form in Hindi Kya Hai

OPD Full Form in Hindi क्या होती है, OPD क्या होता है, OPD के क्या कार्य होते है, OPD की Serivces क्या- क्या होती है. ओपीडी का पूरा नाम क्या है. ओपीडी का क्या मतलब होता है. OPD Full Form क्या होती है. अगर आप OPD से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में OPD के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप OPD के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप OPD के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आप कभी- भी किसी मरीज को किसी Hospital लेकर गये हो आप ने देखा होगा की किसी भी मरीज को युही Admit नही किया जाता. पहले उस Hospital में मौजूद सभी Formalities पूरी करनी होती है.

जैसे पहले Hospital Staff को मरीज की पूरी Information Provide करनी होती है. जिसके लिए एक Form Fill करना होता है तो आइये OPD के बारे में और भी Detail से जानकारी प्राप्त करते है की OPD Full Form in Hindi क्या है और OPD क्या होता है.

OPD Full Form in Hindi क्या है और OPD का क्या मतलब होता है?

दोस्तों, OPD Full Form “Outpatient Department (आउट पेशेंट डिपार्टमेंट)” होती है. OPD को हिंदी में “बाह्य रोगी विभाग” कहते है. यह Hospital का वह भाग है जहाँ रोगी को चिकित्सा व उससे जुडी अन्य सेवाए प्रदान की जाती है.

यह Department उन रोगियों के लिए Designing किया गया है जिन्हें Hospital में रुकने या Admit होने की आवश्यकता नही होती है. यह पहले रोगियों की बीमारीयों का पता लगया जाता है जब Doctors को रोगी का Admit होना जरूरी लगता है तब उसे Hospital में Admit कर लिया जाता है.

एक OPD का निर्माण आमतौर पर किसी भी अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर पर किया जाता है, और इसे न्यूरोलॉजी विभाग, स्त्री रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग, सामान्य चिकित्सा विभाग आदि जैसे कई हिस्सों में विभाजित किया जाता है. यहाँ पर मरीज सभी औपचारिकताओं को पूरा करता है और फिर संबंधित विभाग में जाता है.

एक आउट पेशेंट वह रोगी होता है जिसे 24 घंटे या उससे अधिक समय तक अस्पताल में भर्ती नहीं किया जाता है. लेकिन उपचार या निदान के लिए अस्पताल या क्लिनिक का दौरा किया जाता है, और एक रोगी रोगी होता है, जो कई दिनों या हफ्तों तक रात भर अस्पताल में भर्ती रहता है।

अगर हम और आसान शब्दों में कहे तो जब कोई व्यक्ति हॉस्पिटल में डॉक्टर से इलाज करवाने जाता है लेकिन व doctor से कंसल्ट कर के वापिस आ जाता है वहां एडमिट नहीं होता उसे ही OPD कहते हैं.

OPD की Services और OPD Full Form In Hindi क्या होती है?

Consultation chambers- यह OPD का भाग होता है जहाँ रोगियों को सर्जिकल, चिकित्सा, आहार विज्ञान और विशेषज्ञों की राय दी जाती है.

Examination rooms- यह OPD का भाग होता है जहाँ रोगियों को Examine (जाँच) किया जाता है जिससे उनकी बीमारी का पता लगाया जा सके.

Diagnostics- यह OPD का Collection Point (संग्राहक बिंदु) होता है जहाँ रेडियोलॉजी, विकृति विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान और अन्य नैदानिक सेवाओं का Sample संग्रहित किया जाता है.

Pharmacy- यह OPD का भाग होता है जहाँ रोगियों को Medicine (दवांए) Provide कराई जाती है. बाकि से सेवाए इसमें जरूरत के हिसाब से जोड़ी जाती है.

OPD के विभाग कौन कौन से होते है और ओ. पी. डी. का पूरा नाम क्या है?

दोस्तों OPD Full Form जानने के साथ साथ हम यह भी पडेंगे की OPD में कितने विभाग होते है. OPD के विभिन्न विभाग होते है जैसे कि –

  • न्यूरोसर्जरी (Neurosurgery)
  • कार्डियो थोरैसिक सर्जरी (Cardio Thoracic Surgery)
  • जनरल और लैप्रोस्कोपी सर्जरी (General & Laparoscopy Surgery)
  • ऑर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी (Orthopaedics & Joint Replacement Surgery)
  • नेफ्रोलॉजी और रीनल ट्रांसप्लांट सर्जरी (Nephrology & Renal Transplant Surgery)
  • गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एंड हेपाटोलॉजीइंटरनल मेडिसिन (Gastroenterology & HepatologyInternal Medicine)

OPD से क्या क्या फायदे होते है

  • अस्पताल में भर्ती होने की तुलना में बहुत कम खर्चा होता है.
  • मामूली सर्जिकल प्रक्रियाओं के लिए पूर्ण रूप से सही है.
  • क्लीनिक / चिकित्सक / दवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुँच.
  • आकस्मिक संबंधित आपात स्थितियों / एम्बुलेंस-ऑन-कॉल के लिए आदर.
  • संचारी रोगों का नियंत्रण और निगरानी.
  • चिकित्सा इतिहास और अनुसंधान का एक डेटाबेस प्रदान करता है.
  • मेडिकल, पैरा-मेडिकल, नर्सिंग स्टाफ और भविष्य के डॉक्टरों के लिए एक प्रशिक्षण ग्राउंड प्रदान करता है.

More OPD Full Form In Hindi और OPD का पूरा नाम क्या है

जैसा की हम आपको पहले भी बता चुके है की कुछ शब्द ऐसे भी होते है जिनके एक से अधिक फुल फॉर्म होते है. और हम यहां बात कर रहे है OPD Full Form की जिसके एक से अधिक फुल फॉर्म है. यहां सभी इंडस्ट्रीज के लोग अपने हिसाब से OPD शॉर्ट फॉर्म का उपयोग करते है और उनका अलग अलग मीनिंग निकलते है.

OPD से सम्बंधित फुल फॉर्म कुछ इस तरह से

  • Optical Path Difference (OPD – ऑप्टिकल पथ डिफरेंस)
  • Over Pressure Device (OPD – ओवर प्रेशर डिवाइस)
  • Office of Public Defense (OPD – ऑफिस ऑफ़ पब्लिक डिफेंस)
  • Overfill Protection Device (OPD – ओवरफिल प्रोटेक्शन डिवाइस)
  • Original Pack Dispensing (OPD – ओरिजिनल पैक डिस्पेंसिंग)
  • Ocean Physics Department ( OPD – ओशन फिजिक्स डिपार्टमेंट)

Read More:-

MSME Full Form In Hindi – MSME क्या है?

Hello Friends, आशा करता हूँ की आपको ये OPD Full Form in Hindi – ओ. पी. डी. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.