OTP Full Form in Hindi – ओ.टी.पी. क्या होता है?

OTP full form kya hai

OTP Full Form in Hindi, OTP क्या होता है, ओटीपी का पूरा नाम क्या है, OTP Meaning in Hindi, Computer और Banking में OTP का Full Form क्या है, What is OTP in Hindi, OTP Full Form Meaning क्या है. अगर आप भी इन्हीं सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर पढ़े.

आज आपको किसी भी topic पर कोई भी information चाइये आप उसे Internet से आसानी से प्राप्त कर सकते हो इसके अलावा आपको movie, taxi, railway यहाँ तक airline की ticket book करनी हो आप घर बैठे ही Internet से book कर सकते हो.

आज ज्यादातर लोग अपने ज्यादातर काम Internet के जरिये ही करते है. मुझे तो ये तक याद नहीं की मैं अपनी bank branch कब पैसे निकालने या जमा करने गया था क्योंकि मैं अपने सभी payment receive and pay Internet से ही कर देता हूँ.

मेरी तरह आप भी बहुत से कामों के लिए जैसे online banking, online booking इत्यादि के लिए Internet का use करते होंगे और इन सब कामों को करते वक्त एक short form आपने जरुर सुनी होगी और वो है OTP.

ये मैं इतने विश्वास के साथ इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि internet पर ज्यादातर जगह पर login या किसी तरह का verification करते वक्त अब आपके mobile पर एक OTP जरुर send किया जाता है और उस OTP को enter करने के बाद ही आपका login या verification पूरा होता है.

आपने भी कभी न कभी Internet पर कोई काम करते वक्त OTP जरुर enter किया होगा लेकिन क्या आप जानते है की OTP की full form क्या है और OTP कैसे काम करता है और अगर आपका जबाब ना है तो इस post को आगे जरुर पढ़े क्योंकि मैं आपको OTP full form के साथ-साथ OTP की पूरी जानकारी दूंगा.

OTP Full Form क्या है और OTP क्या होता है?

OTP full form “One Time Password” होती है और जैसा की आप OTP full form पढ़कर समझ गये होंगे की ओटीपी पासवर्ड को सिर्फ एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) 6 digit का code होता है जो की आपके mobile पर SMS के जरिये आता है.

OTP का use 2-step verification के लिए होता है यानी Internet पर किसी काम के verification को ज्यादा secure बनाने के लिए अब ज्यादातर websites और payment service providers OTP का use करते हैं.

जब भी आप कोई online transaction करते हो या किसी secure site पर login करते हो तो वो sites आपके registered mobile पर एक OTP (6 digits code) SMS करती हैं और जब तक आप वो OTP उस site पर enter नहीं करते हो तब तक transaction या login process पूरा नहीं होता है.

OTP क्यों जरुरी है और OTP के क्या फायदे ये समझाने के लिए मैं आपको एक example देता हूँ मान लीजिये की किसी को मेरी गलती की वजह से या कैसे भी मेरी SBI online banking का username and password पता चल गया.

फिर वो person login करके अगर किसी भी तरह का transaction करेगा तो SBI मेरे mobile पर एक OTP send करेगा और बिना OTP enter किये वो transaction पूरा नहीं होगा तो इस तरह OTP 2-step verification का काम करता है.

Google ने भी OTP का advantages देखते हुये 2-step verification features अपने users को दे रखा है यानी अगर आप gmail पर login करोगे तो verification के 1st step में आपको अपना username और password enter करना होता है और फिर 2nd step में mobile पर आये OTP enter करना होता है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये OTP Full Form in Hindi ओ.टी.पी. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.