Paytm Full Form in Hindi – Paytm क्या है?

Paytm full form kya hai

Paytm full form in Hindi, Paytm का full form क्या होता है, Paytm क्या है, Paytm से क्या होता है, पेटीएम का पूरा नाम क्या है. अगर आप भी इन्हीं सवालों का जबाब ढूंढ रहे हो तो इस post को पूरा जरुर read करें क्योंकि इस post में आपको मैं Paytm full form के साथ-साथ Paytm क्या है ये भी बताऊंगा.

मैं ये गारंटी से कह सकता हूँ की आपने PayTM का नाम जरुर सुना होगा क्योंकि आज हर जगह TV, newspaper, social media, coffee cafe, restaurant में आपको PayTM के विज्ञापन और PayTM से payment option नजर आ जायेगा.

पिछली साल जब 500 और 1000 रुपये के नोट बंद होने के बाद से तो PayTM के users में बहुत ही तेजी से बढ़ोतरी हुई और हर जगह आपको PayTM की tag line पेटीएम करो (#Paytmkaro) दिखाई या सुनाई देने लगी और आज PayTM India का सबसे बड़ा online payment wallet है.

आज आपको mobile का recharge करना हो, texi का किराया देना हो, movie की ticket book करनी हो या किसी भी तरह का payment करना होगा यानी आज आपको किसी को भी किसी भी काम के लिए पैसे देने हो या किसी से लेने हो इस तरह के हर काम के लिए PayTM use कर सकते हो.

आज ज्यादातर smartphone users Paytm का use जरुर करते है क्योंकि अब हमारा देश cashless society की तरफ अपना कदम बहुत ही तेजी से बढ़ा रहा है यानी आसान शब्दोँ में कहूँ तो आज Digital Payemt Methods का जमाना है.

आज जब बात digital payment methods की आती है तो सबसे पहला नाम paytm का ही आता है लेकिन बहुत ही कम लोग Paytm की full form जानते है इसलिए आइये जानते है की Paytm full form क्या है और Paytm क्या है?

Paytm Full Form क्या है और पेटीएम क्या है?

Paytm (पेटीएम) का पूरा नाम “Pay Through Mobile” है और Paytm full form का हिंदी में मतलब है “Mobile के जरिये Pay (पैसा) देना”. Paytm full form के अलावा बहुत से लोग पूछते है की क्या Paytm Indian company है तो इसका जबाब है हाँ Paytm एक Indian company है.

One97 Communication Limited के द्वारा August 2010 में Paytm को launch किया गया था और Mr. Vijay Shekhar Sharma Paytem के संस्थापक (Founder) हैं और इन्होंने Paytm की शुरुआत सिर्फ एक online mobile recharge app के रूप में की थी लेकिन आज Paytm पूरा Payment Bank बन चुका है.

आइये अब समझते है की Paytm क्या है अगर सरल शब्दों में कहूँ तो Paytm एक virtual wallet app है जिसे E-wallet app भी कहा जाता है. इस app को e-wallet इसलिए कहा जाता है क्योंकि इस app में भी आप अपने wallet (बटुए) की तरह पैसा रखते हो.

लेकिन e-wallet और आपके real wallet (बटुए) में बस फर्क इतना होता है की आपके बटुए में जो पैसा होता है उसे आप छू सकते हो देख सकते हो और Paytm e-wallet app में जो पैसा होता है वो digitally उसमें रखा होता है यानी paytm wallet का पैसा आप सिर्फ digitally (online) किसी और को दे सकते हो.

Paytm कैसे Use करते है?

Paytm use करने के लिए आपको इसकी application play store से download करके install करनी होती है और फिर उसमे आपको login करना होता है. Paytm में login करने के लिए आपको बस अपना mobile number और email id enter करनी होती है और उन्हें verify करना होता है.

Mobile number verify करने के बाद आप अपनी Paytm app पर कोई भी password set कर सकते हो और फिर सुके बाद Paytm की सभी services को use कर सकते हो.

अब अगर आप किसी से paytm से payment लेना चाहते हो तो उसे आप सिर्फ अपना Paytm mobile number दे दीजिये अब जैसे ही वो अपने paytm wallet से आपके paytm wallet number पर payment send करेगा वो payment amount आपके paytm wallet में show होने लगेगा.

ऐसे ही अगर आप किसी को payment करना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने debit/credit card या net banking की help से अपने paytm wallet में पैसे डालने होंगे उसके बाद आप भी paytm से किसी और के paytm wallet में पैसे transfer कर सकते हो और किसी भी तरह के bills का payment कर सकते हो.

इसके अलावा आप जब चाहो तब अपने Paytm e-wallet में मौजूद पैसो को अपने bank account में भी transfer कर सकते हो.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये Paytm Full Form in Hindi – Paytm क्या है post पसंद आई होगीं अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.