PDF Full Form in Hindi – पीडीएफ क्या होता है?

PDF Full Form Kya Hai

PDF Full Form क्या है, PDF क्या होता है, PDF file कैसे Create करते है, PDF का use क्यों करते है, PDF का use करने के क्या Benifits है. तो दोस्तों मैं इस पोस्ट में आपको PDF से जुड़े हुए इन सभी सवालों का जबाव दूंगा. अगर आपका भी सवाल इन सभी सवालों में से एक है. तो ये पोस्ट आपके लिए है. क्योकि आपके सवाल का जबाब इसी Post में है.

PDF Full Form क्या है और PDF का क्या मतलब होता है?

हम सबसे पहले PDF की Full Form के बारे में जानते है. PDF की Full Form होती है “Portabel Document Format” और हिंदी में PDF का मतलब है एक ऐसा file Format जिसे किसी भी आसानी से send या Read किया जा सकता है. PDF शब्द कंप्यूटर (Computer) फील्ड से Related है.

PDF एक ऐसा File Format है जिसे हम Edit नही कर सकते है केवल पढ़ सकते है. इसका file Extension .pdf होता है. PDF file आसानी से read और Share की जा सकती है. यह हमारे Document की एक Digital Image बनाकर save कर देता है. आप अपने document( जैसे- word file, Presentation, spredsheet, images ) को PDF में बदल सकते है.

अगर आप अपने computer में PDF File को open करने लिए Adobe Acrobat Reader को install करना होता है. अगर आपके computer में Adobe Acrobat Reader नही है तो आप अपनी file को किसी भी Web Browser( जैसे- Google Chrome, Mozilla FireFox, Opera Mini, UC Browser आदि) में भी open किया जा सकता है. PDF File को Browser के through open करने के लिए अपनी PDF File पर right click करने के बाद open with में जिस browser से file open करना है उस पर click कर दे आपकी file open हो जाएगी.

PDF File कैसे create करते है?

अगर आपको PDF File create करनी है तो आपको इसके लिए कई सारे online व offline option मिल जायेंगे. जिस में से कुछ में आपको बताने जा रहा हूँ.

PDF File को online convert करने के कुछ website का use कर सकते है.

अगर आप offline work कर रहे है. और आपके computer में microsoft office 2010 , 2013 या 2016 है तो आपको अपनी फाइल को pdf में save करने का option मिल जाता है. अगर आप microsoft office 2007 का use कर रहे है तो आपको वहाँ pdf का option नही मिलेगा अगर आप ms office 2007 से file को pdf में save करना कहते है तो आप ms office 2007 के लिए एक plugin Download कर सकते है. plugin download हो जाने के बाद आप उस plugin को install कर ले और आपको MS Word 2007 में file को PDF में save करने का option मिल जायेगा.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये PDF Full Form in Hindi – पीडीएफ क्या होता है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

16 responses to “PDF Full Form in Hindi – पीडीएफ क्या होता है?”

  1. Sushmita says:

    Thank you ,
    Very easy PDF

  2. Daulat says:

    Thainks bhai saabh pdf

  3. sujeet kumar patel says:

    thanks bhai aapka pdf ke bare me jankari dene keliye

  4. arti azad says:

    bahut badhiya aur aasan shabdo me sari detail samjhne me behad aasani thanks….

  5. sanjay goswami says:

    its ok bhai

  6. Sanjay akhande says:

    Mera pdf viewer open nhi ho rha kya aap pdf ko kholne ke tarike batayenge

  7. Md Ilyas khan says:

    Thank you easy step
    Bahot acha hai PDF

  8. Nazir Ali Rawat says:

    Excellent

  9. Dinesh Kushwaha says:

    Hi

  10. chandan kumar says:

    nice

  11. Abdul salam says:

    It is easy to thank you

  12. Abhishek sinha says:

    Thanks bhai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *