PHD Full Form in Hindi – पी. एच. डी. क्या होता है?

phd full form kya hai in hindi

PHD Full Form in Hindi क्या है, PHD क्या होता है, PHD कैसे से करें, PHD के क्या Advantage होते है. अगर आप PHD से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

दोस्तों, आज आपको में इस Post में PHD के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप PHD के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप PHD के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों शिक्षा हमारे जीवन में बहुत महत्व रखती है. अगर आप किसी भी विषय के बारे में अच्छा ज्ञान रखते है तो विश्व में कही भी जा कर अपने ज्ञान के बल पर काम कर सकते है. हमे अपने पुरे जीवन में शिक्षा का साथ कभी नही छोड़ना चाहिए.

वही PHD को शिक्षा कि आखरी कड़ी भी माना जाता है. PHD शिक्षा के क्षेत्र में काफी पुराना विषय है. यह लगभग शिक्षा के शुरूआती समय से ही चलता आ रहा है. आइये जानते है PHD कि Full Form in Hindi क्या है और PHD क्या होता है.

PHD Full Form in Hindi क्या है और PHD क्या होता है?

PHD Stands for “Doctor of Philosophy (डॉक्टर ऑफ़ फिलोसोफी)”. इसका हिंदी में मतलब हुआ कि वह व्यक्ति जिसने जिस किसी भी विषय में PHD किया है उसे उस विषय के बारे अत्यधिक ज्ञान है. PHD किया हुआ व्यक्ति एक Professer या Researcher भी बन सकता है.

एक PHD किया हुआ व्यक्ति अपने नाम के आगे Dr. भी लगा सकता है. इसे शिक्षा का एक उच्च स्तर भी माना जाता है तथा International Level पर PHD सर्वोच्च स्तर कि शिक्षा है. कई जगह PHD को PhD, Ph.D., DPhil या Dr. Phil. भी लिखते है.

PHD कैसे करें?

पहले PHD करने के लिए भारत में काफी कम Colleges थे. जिससे Student को PHD के लिए अपने घरों से दूर जाना पड़ता था पर अब आप किसी भी सरकारी या गैर- सरकारी College से PHD कि Degree प्राप्त कर सकते है.

PHD करने के लिए सबसे पहले आपका Post Graduat  होना जरूरी है. अगर आपके पास भारत के किसी भी सरकारी या गैर- सरकारी College से किसी भी Course Stream से पास Post Graduation  कि Degree है तो आप PHD के लिए apply कर सकते है. PHD Course कि समय अवधि 3 वर्ष कि होती है.

PHD के लिए Course

आप अपने मन चाहे किसी भी विषय से PHD कर सकते है आप जिस किसी भी विषय से PHD करना चाहते है आप उसे अपने लिए चुन सकते है. आपने जो भी विषय चुना होगा आपका Course Content उसी विषय पर आधारित होगा.

यहाँ निचे कुछ विषय दिए गये है जिससे ज्यादातर लोग PHD करते है-

  1. Accounting & Finance
  2. Agriculture
  3. Biochemistry
  4. Bioinformatics
  5. Pharmacy & Medicine
  6. Psychology & Mental Health
  7. Environmental Science
  8. Geography & Geology

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये PHD Full Form in Hindi – पी. एच. डी. क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.