PHP Full Form in Hindi – पीएचपी क्या होता है?

PHP Full Form Kya Hai

PHP Full Form क्या है, PHP क्या होता है, PHP का use कहां करते है, PHP का use क्यों करते है, PHP का use कैसे करते है. इस post में मैं PHP से जुड़े हुए कुछ ऐसे कि सवालों का जबाब देने जा रहा हूँ. आशा करता हु के आपको आपका जबाब जरुर मिल जाये.

दोस्तों आज के इस युग में internet के बारे में सब जानते है. आज कल हर किसी के हाथ में mobile होता है और आज कल अमूमन हर के व्यक्ति के पास एक facebook account जरुर होता है.

mark zuckerberg ने facebok को भी php के through ही बनाया है यानि जरा सोचिए अगर आपको php आती है तो आप भी एक facebook जैसे website बना सकते है.

PHP Full Form क्या है और PHP का क्या मतलब होता है?

PHP stands for “Hypertext Preprocessor”. PHP को पहले “Personal Home page” भी कहा जाता था. PHP के through बनी वेबसाइट को dynamic वेबसाइट कहते है तथा PHP एक server side script language है जिसे web development के लिए बनाया गया है.

PHP को सन 1994 में Rasmus Lerdorf ने create किया था पर इसे market में 1995 में लाया गया. PHP के काफी सारे syntax C,C++ और java से लिए गये है. PHP को HTML Language के साथ आसानी से mix करके web development के लिए उसे किया जाता है.

अगर आपको HTML और CSS अच्छे से आती है तो आपको PHP सिखने में ज्यादा मुश्किन नही होगी. अगर आपको PHP पर work करना है तो आपको database के बारे में भी पता होना चाहिए के database क्या है database को कैसे मैनेज किया जाता है.

PHP अलग अलग प्रकार के database (जैसे – MySQL, Oracle, Sybase, Solid, PostgreSQL, Informix etc) को support करती है. ये user के ऊपर depend करता है कि वो कौन सा database use करना चाहता है.

PHP किसी भी normal कंप्यूटर पर work नही करती है क्योकि PHP एक server side language है इसीलिए PHP को use करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर में कुछ software install करने होते है. जैसे – wamp और xampp

PHP एक open Source language है इसीलिए इसे कोई भी download कर सकता है और use कर सकता है. एक PHP file में normal text, html tags, style और script होते है. PHP file का extension .php, .phtml, .php3, .php4, .php5, .php7, .phps, .php-s होता है.

PHP से आप login System, forms, ERP System, Dynamic website, Static website और भी बहुत कुछ बना सकते है.

Hello Friends, मैं आशा करता हूँ की आपको ये PHP Full Form in Hindi – पीएचपी क्या होता है post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

3 responses to “PHP Full Form in Hindi – पीएचपी क्या होता है?”

  1. Narendra Bhatnagar says:

    do we use php for designing portal ?

  2. thakur aman singh says:

    sir gg this is nyc information kyonki me pahle sirf personal home page he janta tha. thanks sir gee

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *