PMO Full Form In Hindi – PMO क्या होता है?

PMO Full Form

PMO Full Form in Hindi क्या होती है, PMO क्या होता है, PMO का क्या काम होता है. PMO का पूरा नाम क्या है, पीएमओ का क्या मतलब होता है, PMO की मदद से हम कैसे अपने व्यापार को बढ़ा सकते है. भारत में पीएमओ कहा पर स्तिथ है. अगर आप PMO से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में PMO के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप PMO के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप PMO के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, अगर आपको भी कोई अपना बिज़नेस करते है तो सबसे पहले आपके मन में अपने बिज़नेस के मैनेजमेंट का ख्याल आता होगा. अपने व्यापार को कैसे आगे बढ़ाएं अपने प्रॉजेक्ट को कैसे मैनेज करें आदि. और फिर जब भी हम किसी बड़े धरना प्रद्रशन या किसी राजनैतिक शिकायत एवं सुझाव के बात करते है तब हमने पीएमओ PMO के बारे में जरूर सुना होगा. राजनैतिक करने वालों के लिए यह बहुत ही कॉमन वर्ड है.

अगर आपने PMO के बारे में सुना है तो आपके मन में यह ख्याल तो जरूर आया होगा की आखिर PMO क्या है. PMO Full Form क्या होती है. तो क्या आप जानते है की PMO Full Form क्या होती है. तो चलिए आइये जानते है की PMO Full Form in Hindi क्या होती है और PMO क्या होता है. पीएमओ का पूरा नाम क्या है?

PMO Full Form In Hindi क्या होती है औरPMO क्या होता है?

दोस्तों, जैसा की में आपको पहले भी बता चूका हु की कुछ वर्ड ऐसे भी होते है जिन्हे एक से अधिक फुल फॉर्म होते है. हम यहां बात कर रहे है PMO Full Form बारे मैं इसकी भी एक से जयदा फुल फॉर्म है लेकिन हम यहां कुछ कॉमन फुल फॉर्म के बारे बात करेंगे.

राजनीती करने वालो के लिए PMO Full Form “Prime Minister’s Office (प्राइम मिनिस्टर ऑफिस)” होती है. पीएमओ का हिंदी में पूरा नाम “प्रधान मंत्री कार्यालय” होता है. प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) में भारत के प्रधान मंत्री के तात्कालिक कर्मचारी और साथ ही प्रधानमंत्री को रिपोर्टिंग स्टाफ के कई स्तर होते हैं।

इस समय देश के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी है तो इस कार्यालय में वो और उनकी टीम बैठती है अगर आप नरेंद्र मोदी की बायोग्राफी के बारे में पढ़ना चाहते है तो इस लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है

पीएमओ की अध्यक्षता प्रमुख सचिव, वर्तमान में प्रमोद कुमार मिश्रा कर रहे हैं। पीएमओ को मूल रूप से 1977 तक प्रधानमंत्री सचिवालय कहा जाता था, जब इसका नाम बदलकर मोरारजी देसाई मंत्रालय रखा गया था. यह भारत सरकार के सचिवालय भवन के दक्षिण ब्लॉक में स्थित है।

PMO के कार्य क्या होते है और पीएमओ का पूरा नाम क्या है?

प्रधान मंत्री के कैराली में नित दिन बहुत से कार्य किये जाते है लेकिन हम यहां प्रधान मंत्री से सम्भंधित कार्यों की सूची बना रहे है. प्रधान मंत्री के व्यक्तिगत ध्यान की आवश्यकता वाले कुछ महत्वपूर्ण मामले भी शामिल हैं-

  • देश की रक्षा संबंधी महत्वपूर्ण मुद्दे इसी कार्यालय से किये जाते है
  • विदेशों में भारतीय प्रमुखों की नियुक्ति के लिए प्रस्ताव और भारत में तैनात प्रमुखों के विदेशी प्रमुखों के लिए समझौते.
  • कैबिनेट सचिवालय से संबंधित सभी महत्वपूर्ण निर्णय PMO Office से किये जाते है.
  • भारतीय प्रशासनिक सेवा और अन्य सिविल सेवा और प्रशासनिक सुधारों के प्रशासन से संबंधित सभी नीतिगत मामले.
  • प्रधान मंत्री द्वारा राज्यों के लिए घोषित विशेष पैकेज की निगरानी पीएमओ में की जाती है और प्रधानमंत्री को समय-समय पर रिपोर्ट सौंपी जाती है.

PMO Full Form in Hindi क्या होती है

बिज़नेस मैन के लिए PMO Full Form “Project Management Office (प्रोजेक्ट मैनेजमेंट ऑफिस)” होती है. व्यापारियों के लिए पीएमओ का मतलब “परियोजना प्रबंधन कार्यालय” होता है.

परियोजना प्रबंधन कार्यालय (पीएमओ) एक विभाग या समूह है जो किसी संगठन के भीतर परियोजना प्रबंधन से संबंधित मानकों और प्रक्रियाओं को बनाए रखता है। किसी भी बिज़नेस के लिए उसमे उसकी कंपनी में सभी प्रोजेक्ट्स पर चल रहे कार्यों का मैनेजमेंट करना ही पीएमओ होता है.

बिज़नेस में पीएमओ के कुछ फायदे निम्नलिखित है:

  • संगति को बढ़ाना
  • निर्मल बने रहना
  • सभी को अपनी Knowledge को शेयर करने का मौका
  • सभी प्रोजेक्ट्स पर एक साथ काम और नजर होना
  • आसानी से सभी प्रोजेक्ट्स पर जांच और विश्लेषण करना
  • बेस्ट प्रैक्टिस पर अप टू डेट रहना
  • अपने सभी ग्राहकों के पूरी जानकारी होना

Read More:-

RAW Full Form in Hindi – रॉ एजेंसी क्या है?

Hello दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको PMO Full Form In Hindi और पीएमओ क्या है Post पसंद आई होगी अगर आपको इस Post से Related कोई सवाल या सुझाव है तो Comment करें .और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें.