PNR Full Form in Hindi – PNR Status कैसे पता करें?

PNR Full Form in Hindi Kya Hai

PNR Full Form in Hindi क्या होती है, PNR क्या होता है, PNR क्या Use है, PNR क्या जानकारी प्राप्त की जा सकती है, PNR Status कैसे पता करें. अगर आप PNR से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में PNR के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप PNR के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप PNR के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, यदि आपने कभी भी Aeroplane या Railway से सफर किया हो तो आप ने PNR के बारे में तो अच्छे से सुना ही होगा. पहले समय में PNR Number न होने से यात्रियों को अपनी यात्रा की जानकारी बड़ी मुश्किल से प्राप्त होती थी.

ये समझ लीजिये कि एक कम पढ़ा लिखा व्यक्ति तो इस सब के बारे में पता ही नही कर पाता था किन्तु PNR System के आ जाने से ये काम बहुत आसान हो गया और हर एक व्यक्ति अपनी यात्रा के बारे में पता लगा सकता है.

PNR Full Form in Hindi क्या है और PNR क्या होता है?

PNR Stands for “Passenger Name Record (पैसेंजर नेम रिकॉर्ड)”. PNR को हिंदी में “यात्री का नाम रिकॉर्ड” कहते है. यह Computer Reservation System के  Database का एक Record होता है. जिससे एक यात्री कि यात्रा सम्बन्धित Information Store रहती है.

इस Reservation System में बहुत सारे यात्रियों का Data Store रहता है जिन्हें के Unique Number सहायता से देखा जा सकता है. उसी Unique Number को PNR Number भी कहते है. जिस यात्री का जो Number होता है उसे वो Number दे दिया जाता है जिससे वह अपनी यात्रा कि जानकारी प्राप्त कर सकता है.

सर्वप्रथम इसका उपयोग Airlines में किया जाता था क्योकि एक से अधिक Airlines में डाटा Exchange कि दिक्कत रहती थी. इस Reservation System का Data Globally Store किया जाता है. अब ये होटल, कार के किराए, रेलवे बुकिंग आदि में भी इस्तेमाल किया जाता है.

PNR के द्वारा प्राप्त की जाने वाली Infromation

एक PNR से किसी यात्री कि यात्रा से जुडी सभी प्रकार कि मुख्य जानकारी प्राप्त कि जा सकती है. जैसे –

  • यात्रा कर रहे यात्रियों की जानकारी
  • यात्रा कहाँ से शुरू की जा रही है.
  • यात्रा कहाँ तक कि जा रही है.
  • यात्रा शुल्क कितना लिया जा रहा है.
  • यात्रा के लिए Tickets Confrim हुई है या नही.

PNR Status कैसे पता करें?

अगर आप PNR Status के बारे में पता करना चाहते है तो आपके पास कई रास्ते है जिससे आप PNR Status के बारे में पता कर सकते है इसके लिए कई Webstie और Apps मौजूद है जिससे PNR Status पता किया जा सकता है.

लेकिन में आपको केवल Government Website और Application के बारे में ही बताऊंगा जिसका आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है.

Hello दोस्तों, आशा करता हूँ की आपको ये PNR Full Form in Hindi – PNR Status कैसे पता करें post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

4 responses to “PNR Full Form in Hindi – PNR Status कैसे पता करें?”

  1. J.k.bharti says:

    Bahut hi achchha jankari LAGI hai.
    Apni bahut bahut dhanyavad.

  2. Sunil says:

    I like it

  3. Vijeta says:

    Good information

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *