PWD Full Form in Hindi – पी. डब्लू. डी. क्या होता है?

PWD Full Form in Hindi Kya Hai

PWD Full Form in Hindi क्या होती है, PWD क्या है, PWD का क्या मतलब है, PWD के क्या कार्य है, PWD हमें क्या सुविधाएँ Provide करती है. अगर आप PWD से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब खोज रहे है तो ये Post आपके लिए ही है.

आज आपको में इस Post में PWD के बारे में जानकारी देने जा रहा हूँ. मैं आशा करता हूँ कि आप PWD के बारे में जो कुछ भी जानना चाहते है वो आपको इस Post में अवश्य मिल जाये. अगर आप PWD के बारे में अच्छे से समझना चाहते है तो इस Post को पूरा Read जरुर करे.

दोस्तों, जैसा की आप जानते ही होंगे की सरकार हमारे देश हमारे शहरों की व्यवस्था बनाये रखने के लिए अनेक प्रकार के विभागों का निर्माण किया है ऐसा ही एक विभाग PWD भी है. यह  Public Sector में कार्य करता है.

यह भी एक मुख्य विभाग है जिसके जिम्मे कई महत्वपूर्ण कार्य होते है तथा PWD की एक और जरूरी Full Form होती है जिसके वारे में हम इसी Post में जानेंगे. आइये जानते है कि PWD Full Form in Hindi क्या होती है और PWD क्या होता है.

PWD Full Form in Hindi क्या है और PWD क्या है?

PWD Stands for “Public Works Department (पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट)”. PWD को हिंदी में “लोक निर्माण विभाग” कहते है. यह State Level पर कार्य करता है. यह शहरों में Roads, Buildings, Bridges आदि का निर्माण करता है.

PWD के कार्य व सुविधाएँ

  • पुरे शहर को पानी मुहैया करने के लिए Pipe Line बिछाना तथा कही से Pipe Line टूट जाने पर उसकी मरमत करना.
  • शहर में मौजूद सरकारी Building (जैसे- School और Hospitals) आदि की Repairing व Maintain करना.
  • शहर के सभी Roads, Highways आदि का देख- रेख करना तथा खड्डे हो जाने पर उसकी मरम्मत करना.
  • सभी Bridges व Flyovers आदि का निर्माण करना तथा पहले से मौजूद Bridges व Flyovers का Maintaice करना.

PWD की Second Full Form

अभी जो मैंने आपको Full Form बताई है उसके अलावा PWD की एक और Full Form होती है. वो Full Form है “Persons with Disabilities” जिसका हिंदी में मतलब “विकलांग व्यक्ति” होता है.

यह शब्द उन लोगो के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो शरीरिक या मानसिक तौर कर सक्षम नही होते है. जिनमे किसी न किसी प्रकार का अधूरापन होता है. ऐसे लोगो के लिए सरकार में सविधान में छुट भी दे रखी है जिससे वे किसी भी क्षेत्र में वे पीछे न रह पाए.

आपकी विकलांगता को प्रमाणित करने के लिए के Certificate बनाया जाता है जिससे आपकी विकलांगता को एक प्रतिशत दे दिया जाता है. अगर आपकी विकलांगता का प्रतिशत 40% से ज्यादा है तो आपको सरकरी Jobs या Universitys में विशेष छुट मिल जाती है.

Hello Friends, में आशा करता हूँ की आपको ये PWD Full Form in Hindi – पी. डब्लू. डी. क्या है post पसंद आई होगी अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचें comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.